मोगादिशू में आतंकवादी हमले में 90 लोगों की मौत, 130 से अधिक लोग घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक आतंकवादी हमले में 90 लोगों की मौत हो गई जबकि 130 अन्य घायल हो गए. 

मोगादिशू में आतंकवादी हमले में 90 लोगों की मौत, 130 से अधिक लोग घायल
मोगादिशू में आतंकवादी संगठन अल-शबाब बार-बार हमले करता रहा है.(फोटो- IANS))

मोगादिशू: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक आतंकवादी हमले में 90 लोगों की मौत हो गई जबकि 130 अन्य घायल हो गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय सूत्रों के हवाले से कहा कि शनिवार सुबह सोमालियाई राजधानी को अफगोये से जोड़ने वाले एक व्यस्त चौराहे पर एक कार बम विस्फोट हो गया. मदीना हॉस्पिटल के डॉ. नसरा अली ने कहा कि कई घायलों की मौत तो खून की आपूर्ति कम होने कारण हो गई.

मृतकों में शहर स्थित बेनादिर यूनिवर्सिटी के 17 छात्र भी हैं जो वहां एक मिनी बस में सवार थे. मोगादिशू में तुर्की के दूतावास ने कहा कि वहां सड़क पर काम कर रहे उसके दो इंजीनियर भी इस हमले में मारे गए. ये इंजीनियर ईएन-ईजेड कंस्ट्रक्शन कंपनी से थे.

स्वास्थ्य विभाग के अबशीर मोहम्मद अमीना ने कहा, "सबसे पहले हमारी एंबुलेंस पहुंची. हमने वहां बिखरे हुए शव और घायलों को देखा."

यह भी देखें:-

उन्होंने कहा कि कुछ शव बुरी तरह जल गए थे. हमला स्थानीय समय अनुसार सुबह आठ बजे (पांच बजे जीएमटी) हुआ जब कथित आत्मघाती हमलावर ने पुलिस गश्ती कारों से घिरी सुरक्षा चौकी, छात्रों और ठेली वालों के बीच अपने वाहन को उड़ा दिया.

दर्जनों लोग अपने लापता लोगों की खबर पाने के लिए शहर के अस्पतालों के बाहर जमा हो गए. एर्दोगन हॉस्पिटल के डॉ. याहये इस्माइल ने लोगों से रक्त दान की अपील की है.

सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुलाही फरमाजो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अपने प्रिय परिजनों और दोस्तों को खोने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं." उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि आतंकवादी देश में एक भी आदमी को जिंदा नहीं छोड़ेंगे. वे हमारे दुश्मन हैं और हमें उन्हें खत्म करने पर फोकस करना होगा."

फिलहाल किसी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. मोगादिशू में आतंकवादी संगठन अल-शबाब बार-बार हमले करता रहा है. सोमालिया के मध्य और दक्षिणी भाग में इस संगठन का नियंत्रण है.