चीन में फिर तेजी से फैलने लगा कोरोना वायरस, अधिकारियों ने लिए ज्यादा कड़े फैसले
Advertisement

चीन में फिर तेजी से फैलने लगा कोरोना वायरस, अधिकारियों ने लिए ज्यादा कड़े फैसले

चीन (China) की राजधानी बीजिंग (Beijing) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने फिर से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं और इस बार अधिकारियों ने इस पर काफी सख्ती से काम करना भी शुरू कर दिया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चीन (China) की राजधानी बीजिंग (Beijing) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने फिर से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं और इस बार अधिकारियों ने इस पर काफी सख्ती से काम करना भी शुरू कर दिया है. चीन मे नए फैसले लिए हैं जिनके जरिए इसके संक्रमण की रफ्तार को रोका जा सके. बीजिंग में आधिकारिक तौर पर बताया कि मंगलवार को 27 नए मामले सामने आए हैं. इस प्रकार बीजिंग में नए कुल मामले 106 हो गए हैं.

अब बीजिंग में अधिकारियों ने वायरस का संक्रमण एक राज्य से दूसरे राज्य में न होने देने के लिए जो नए कदम उठाए हैं, उनमें बीजिंग के हाई रिस्क कैटेगरी में आने वाले लोगों का दूसरे राज्य में न जाना भी है. साथ ही शहर की कुछ ट्रांसपोर्टिंग सेवाएं भी बाधित कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिका को जिस दवा ने कोरोना से बचाया, आज उसे ही इलाज के लिए कर दिया गया नामंजूर

दुनिया भर में अब तक 80 लाख से अधिक लोग इस रोग की चपेट में आ चुके हैं. वुहान से शुरू हुआ यह वायरस अब फिर से इस देश में लौट आया है और ऐसा लग रहा है कि यह घातक साबित न हो, इसके लिए उपाय किए जा रहे हैं. हालांकि वुहान जैसा लॉकडाउन वहां नहीं लगाया गया है.  मगर 24 घंटों सक्रिय रहने वाले सिक्यूरिटी चेक पॉइंट बनाए गए हैं जिनका काम जिला और स्थानीय स्तर पर नजर रखना है. स्कूलों को बंद कर दिया गया है और लोगों को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने के लिए कहा जा रहा है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार यह जिनफादी होलसेल फूड सेंटर में पहली बार पाया गया. यह फूड सेंटर बीजिंग के साउथ वेस्ट में स्थित है जहां हजरों टन सब्जियां, मीट और फल एक के बाद एक कई हाथों से गुजरते हैं. बीजिंग में 22 एरिया मीडियर रिस्क कैटेगरी में चिन्हित किए गए हैं.

ये भी देखें-

हाई रिस्क कैटेगरी में जिन लोगों को रखा गया है उन्हें शहर छोड़ कर जाने की सख्त मनाही है. मंगलवार को निकाय अधिकारियों के हवाले से वहां के स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी. टैक्सी और कमर्शियल कार सेवाएं भी सस्पेंड कर दी गई हैं. चीन के बाकी हिस्सों में क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं जहां पर बीजिंग से  लौट कर आने वाले लोगों को रखा जा रहा है. मंगलवार को अधिकारियों ने बताया कि सिचुआन प्रांत में बीजिंग से लौटे एक संदिग्ध केस की कंफर्म केस में पुष्टि हो गई है.

Trending news