व्‍लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन के बीच हुई पहली शिखर वार्ता
Advertisement
trendingNow1520068

व्‍लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन के बीच हुई पहली शिखर वार्ता

उत्तर कोरियाई नेता ने बुधवार दोपहर व्लादिवोस्तोक पहुंचने के बाद कहा था, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि यह बैठक सफल एवं सार्थक रहेगी.’’ वार्ता को लेकर बहुत ही गोपनीयता बरती गई है और इसकी घोषणा भी अंतिम क्षणों में हुई थी.

पुतिन और किम के बीच हुई वार्ता. फोटो ANI

व्लादिवोस्तोक (रूस) : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच पहली शिखर वार्ता आज (25 अप्रैल) हुई. किम जोंग उन बुधवार को ही इसके लिए अपनी बख्‍तरबंद ट्रेन से रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंच गए थे. वहीं पुतिन आज वहां पहुंचे थे. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फरवरी में हनोई में वार्ता बेनतीजा रहने के बाद किम नेे गुरुवार को व्लादिवोस्तोक में पुतिन के साथ पहली शिखर वार्ता की.

उत्तर कोरियाई नेता ने बुधवार दोपहर व्लादिवोस्तोक पहुंचने के बाद कहा था, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि यह बैठक सफल एवं सार्थक रहेगी.’’ वार्ता को लेकर बहुत ही गोपनीयता बरती गई है और इसकी घोषणा भी अंतिम क्षणों में हुई थी. विशेषज्ञों ने कहा कि वाशिंगटन के साथ गतिरोध के बीच किम व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन की तलाश कर रहे हैं.

 

किम ने अपनी ट्रेन के सीमा पार करने के बाद खासान में एक रूसी टेलीविजन से कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि वार्ता के दौरान...मैं कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति के समाधान और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति पर ठोस चर्चा कर पाऊंगा.’’ 

fallback
डोनाल्‍ड ट्रंप और किम के बीच वार्ता रही थी बेनतीजा. फाइल फोटो

पुतिन गुरुवार को ही व्लादिवोस्तोक पहुंचे. इसके बाद वह अन्य शिखर सम्मेलन के लिए बीजिंग रवाना होंगे. इससे पहले ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने किम के अपनी निजी ट्रेन में रूस रवाना होने की खबर दी थी.

fallback
किम की खास बख्‍तरबंद ट्रेन. फाइल फोटो

उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल में उनके विदेश मंत्री री योंग हो भी शामिल हैं. किम की ट्रेन बुधवार को तूमन नदी पार कर रूस की सीमा में दाखिल हुई.

Trending news