Boris Johnson ने भारत दौरे से पहले की PM Modi की तारीफ, Global Warming से जंग में नेतृत्व को सराहा

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) ने कहा कि टिकाऊ भविष्य के लिए भारत और ब्रिटेन के पास एक साझा दृष्टिकोण है और मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ इस पर बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं. जॉनसन के अप्रैल के अंत में भारत आने की संभावना है.  

Boris Johnson ने भारत दौरे से पहले की PM Modi की तारीफ, Global Warming से जंग में नेतृत्व को सराहा
फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपने भारत दौरे से पहले जलवायु परिवर्तन (Global Warming) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की जमकर तारीफ की. जॉनसन ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से जंग में पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने कई अहम कदम उठाए हैं. उन्होंने भारत को अपना दोस्त करार देते हुए कहा कि अगले महीने की प्रस्तावित यात्रा के दौरान वार्ता के एजेंडे में टिकाऊ भविष्य के लिए लंदन और नई दिल्ली के साझा दृष्टिकोण सहित कई मुद्दे शामिल रहेंगे. बता दें कि बोरिस जॉनसन अप्रैल में भारत दौरे पर आने वाले हैं.  

Johnson ने किया पहल का स्वागत

आपदा प्रतिरोधक आधारभूत ढांचा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (ICDRI) को संबोधित करते हुए बोरिस जॉनसन ने इसकी मेजबानी करने को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) का शुक्रिया अदा किया. यह सम्मेलन डिजिटिल माध्यम से आयोजित किया गया है और पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया है. इस दौरान, जॉनसन ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में शानदार नेतृत्व को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की. साथ ही उन्होंने भारत के नेतृत्व में तथा ब्रिटेन की सह-अध्यक्षता में ICDRI की उत्कृष्ट पहल का स्वागत किया.

PM Modi से चर्चा को लेकर उत्सुक 

ICDRI के बारे में बात करते हुए जॉनसन ने कहा कि इस तरह के गठबंधन का लक्ष्य ना केवल एक-दूसरे से सीखना है, बल्कि उन छोटे द्वीपीय राष्ट्रों को मदद पहुंचाना है, जो जलवायु परिवर्तन से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा कि टिकाऊ भविष्य के लिए हमारे पास एक साझा दृष्टिकोण है और मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस पर बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं. जॉनसन के अप्रैल के अंत में भारत आने की संभावना है. गौरतलब है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को भारत के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण उनका दौरा स्थगित हो गया था.

ये भी पढ़ें -Pollution की वजह से नवजातों में बदल रही है Testicles की जगह, वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

India निभाएगा अहम भूमिका

बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ‘मैं इस उत्कृष्ट पहल के प्रति भारत के प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं और मुझे गर्व है कि ब्रिटेन ICDRI का सह-अध्यक्ष है. हमने 28 देशों और संगठनों के साथ मिलकर एक शानदार शुरुआत की है’. जॉनसन ने आगे कहा कि जलवायु परिवर्तन एक गंभीर समस्या है और इससे निपटने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि वे इस मुद्दे पर पीएम मोदी से चर्चा करने को लेकर उत्सुक हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.