यूएई में निगरानी के काम आ रहा चैटिंग ऐप टूटॉक
Advertisement

यूएई में निगरानी के काम आ रहा चैटिंग ऐप टूटॉक

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टूटॉक का इस्तेमाल संयुक्त अरब अमीरात की सरकार द्वारा किया जा रहा है. जिन्होंने भी इसे अपने फोन पर इंस्टॉल किया है उनकी बातचीत, गतिविधि, रिश्ते, अपॉइंटमेंट, आवाज, तस्वीर इत्यादि पर सरकार इस चैटिंग ऐप के माध्यम से नजर रख रही है.

यूएई में निगरानी के काम आ रहा चैटिंग ऐप टूटॉक

न्यूयॉर्क: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में टूटॉक नामक एक चैटिंग ऐप बेहद मशहूर है, इसके बारे में कहा जाता है कि यह दोस्तों व परिवार संग वीडियो या टेक्स्ट मैसेज करने का सुरक्षित माध्यम है, हालांकि एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि इसका इस्तेमाल यूएई सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर निगरानी रखने के लिए एक जासूसी उपकरण के तौर पर किया जा रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टूटॉक का इस्तेमाल संयुक्त अरब अमीरात की सरकार द्वारा किया जा रहा है. जिन्होंने भी इसे अपने फोन पर इंस्टॉल किया है उनकी बातचीत, गतिविधि, रिश्ते, अपॉइंटमेंट, आवाज, तस्वीर इत्यादि पर सरकार इस चैटिंग ऐप के माध्यम से नजर रख रही है.

खुफिया एजेंसियों से परिचित अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, यह ऐप जो कि टेलीग्राम और सिग्नल (ऐप) की तरह काम करता है, इसे मिडिल ईस्ट, यूरोप, एशिया, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर लाखों बार डाउनलोड किया गया है. सोमवार को इस रिपोर्ट में कहा गया, 'ऐप रैकिंग्स एंड रिसर्च फर्म ऐप एनी के मुताबिक, पिछले हफ्ते अमेरिका में सर्वाधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक टूटॉक बन गई है.'

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा की गई एक जांच में पाया गया है कि टूटॉक नामक ऐप को ब्रीज होल्डिंग नाम की एक कंपनी ने बनाया है जो अबू धाबी स्थित साइबर इंटेलीजेंस और हैकिंग कंपनी डार्क मैटर के साथ जुड़ी हुई है. डार्क मैटर पहले से ही संभावित साइबर क्राइम के चलते एफबीआई की जांच के घेरे में है. हालांकि यूएई सरकार ने इस रिपोर्ट पर अपनी टिप्पणी देने से इनकार कर दिया है.

ये भी देखें-:

Trending news