China Taiwan Tension: ताइवान को घेरे खड़े चीन के जंगी जहाज, एक तस्वीर से ड्रैगन ने दे डाली हमले की चेतावनी!
Advertisement
trendingNow12471733

China Taiwan Tension: ताइवान को घेरे खड़े चीन के जंगी जहाज, एक तस्वीर से ड्रैगन ने दे डाली हमले की चेतावनी!

China Taiwan Conflict: चीन ने एक बार फिर क्षेत्र में तनाव बढ़ाने का काम किया है. उसने ताइवान के बिल्कुल करीब युद्धाभ्यास कर ताइवान को धमकी दी है. एक वीडियो में उसने ताइवान को घेरे खड़े अपने जंगी जहाजों को दिखाया है. ताइवान ने भी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दे दी है.

China Taiwan Tension: ताइवान को घेरे खड़े चीन के जंगी जहाज, एक तस्वीर से ड्रैगन ने दे डाली हमले की चेतावनी!

चीन ने ताइवान को घेरकर खड़े अपने जंगी बेड़े का वीडियो जारी किया है. यह भले ही कंप्यूटर से तैयार किया गया हो लेकिन इसमें चीन की मंशा साफ-साफ दिखाई देती है. इसके अलावा भी पोत और लड़ाकू विमान को एक्शन में दिखाते हुए कई वीडियो सामने आए हैं. दरअसल, ताइवान और उसके बाहरी द्वीपों के आसपास चीन ने बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया है. चीनी हुकूमत ने इसे ताइवान की स्वतंत्रता के खिलाफ चेतावनी बताया है. PLA की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने यह अभ्यास किया जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है. चीन द्वारा शेयर किया जा रहा एक वीडियो देखिए.

उधर, चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह अभ्यास ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के बीजिंग की उन मांगों को मानने से इनकार करने की प्रतिक्रिया है कि ताइवान खुद को कम्युनिस्ट पार्टी के शासन के तहत चीन के हिस्से के रूप में स्वीकार करे. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इन अभ्यासों को उकसावा बताया और कहा कि उसकी सेना जवाब देने के लिए तैयार है.

चीन के पूर्वी थिएटर कमान के प्रवक्ता नेवी सीनियर कैप्टन ली शी ने कहा कि अभ्यासों में नौसेना, वायु सेना, मिसाइल कोर ने हिस्सा लिया. ली ने एक बयान में कहा, ‘यह उन लोगों के लिए एक बड़ी चेतावनी है जो ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं और हमारी राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए हमारे दृढ़ संकल्प का प्रतीक है.’ द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में चीन के साथ एकीकृत होने से पहले ताइवान एक जापानी उपनिवेश था. 1949 में यह अलग हो गया जब माओत्से तुंग के कम्युनिस्टों के चीन में सत्ता में आने के बाद उनके विरोधी चियांग काई-शेक के समर्थक भागकर ताइवान आ गए.

लाई ने ‘डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी’ के आठ साल के शासन को जारी रखते हुए मई में कार्यभार संभाला. यह पार्टी चीन की इस मांग को खारिज करती है कि ताइवान को चीन का हिस्सा माना जाए.

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि दुनिया में चीन केवल एक है और ताइवान उसका अविभाज्य हिस्सा है. PLA के इस अभ्यास का नाम 'Joint Sword-2024B' रखा गया है. इसकी तस्वीर में एक तलवार को दिखाया गया है.

Trending news