close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बनाये रखने में भारत की भूमिका को महत्व देते है: चीन

चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने के बाद शुक्रवार को यह बात कही.

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बनाये रखने में भारत की भूमिका को महत्व देते है: चीन
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने ये बात कही. (प्रतीकात्मक फोटो)

बीजिंग: चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने के बाद शुक्रवार को कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने में नयी दिल्ली के रूख तथा भूमिका को महत्व देता है. चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने 2021-22 से दो साल की अस्थाई सदस्यता के लिए सर्वसम्मति से भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया था.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने मंगलवार को ट्वीट किया था, ‘‘सर्वसम्मति वाला कदम. एशिया-प्रशांत समूह ने सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के रूप में 2021/22 में दो वर्ष के कार्यकाल के लिए भारत की उम्मीदवारी का अनुमोदन सर्वसम्मति से संयुक्त राष्ट्र में किया. सभी 55 सदस्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद.’’ 

भारत की अस्थाई सीट के लिए चीन के समर्थन के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने ‘पीटीआई’ को दिये एक लिखित जवाब में कहा कि चीन ने भारत की उम्मीदवारी का सर्वसम्मति से अनुमोदन किये जाने पर संज्ञान लिया है. 

उन्होंने कहा, ‘‘हम अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में भारत की स्थिति और उसकी भूमिका को महत्व देते हैं और अंतरराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा बनाए रखने के लिए भारत के सकारात्मक योगदान की उम्मीद करते हैं.’’