कांगो: रसायन से भरे ट्रक की बस से हुई भिड़ंत, 18 लोगों की दर्दनाक मौत

हादसा दक्षिणपूर्वी लूबंबाशी और कोलवेजी के बीच फंगुरूम गांव के नजदीक हुआ. इस इलाके में बड़े पैमाने पर तांबे और कोबाल्ट का खनन होता है. 

कांगो: रसायन से भरे ट्रक की बस से हुई भिड़ंत, 18 लोगों की दर्दनाक मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

लूबंबाशी (कांगो): कांगो में एक खदान क्षेत्र में औद्योगिक रसायन से भरे ट्रक और बस की टक्कर में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. सूत्रों के मुताबिक ट्रक में भरा रसायन यात्रियों पर गिर गया था. हादसा दक्षिणपूर्वी लूबंबाशी और कोलवेजी के बीच फंगुरूम गांव के नजदीक हुआ. इस इलाके में बड़े पैमाने पर तांबे और कोबाल्ट का खनन होता है. 

लौलाबा प्रांत में यातायात पुलिस अधिकारी कैप्टन कॉरनील ल्विटेटेले ने बताया, रसायन ले जा रहा तंजानिया का पंजीकृत टैंकर एक बस से टकरा गया, जिसके बाद उसमें भरा रसायन यात्रियों के ऊपर गिर गया.

संयुक्त राष्ट्र के रेडियो चैनल ओकापी ने कहा कि क्षतिग्रस्त ट्रक से गुरुवार दोपहर तक रसायन बहता रहा और वह बह कर काबवे गांव तक पहुंच गया। पुलिस ने कहा कि फिलहाल घटनास्थल के आसपास यातायात रोक दिया गया है. 

 

आपको बता दें कि इससे पहले दिसंबर माह में कांगो की राजधानी किंशासा से करीब 200 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम स्थित कोंगो-सेंट्रल प्रांत में एक बस और एक ट्रक की भिड़ंत में कम-से-कम 27 लोगों की मौत हो गई थी. कांगो के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के डॉ. सिल्वेन युमा ने बताया था कि ये दुर्घटना रात में हुई थी और तेज रफ्तार के कारण यह हादसा हुआ.