डोनाल्ड ट्रंप बोले, परमाणु बम के बिना भी उत्तर कोरिया बन सकता है 'आर्थिक महाशक्ति'

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन 27 और 28 फरवरी को दूसरी शिखर वार्ता के लिए मुलाकात करेंगे.

डोनाल्ड ट्रंप बोले, परमाणु बम के बिना भी उत्तर कोरिया बन सकता है 'आर्थिक महाशक्ति'
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच पहली बैठक बीते साल 12 जून को सिंगापुर में हुई थी.

वाशिंगटन: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली अपनी दूसरी शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया अगर परमाणु हथियारों को त्याग देता है तो, वह दुनिया की बड़ी आर्थिक महाशक्तियों में से एक बन सकता है. हनोई में इस सप्ताह होने वाली शिखर वार्ता के लिए अपने प्रस्थान की पूर्व संध्या पर ट्रंप ने सिलसिलेवार ढंग से कई ट्वीट किये, जिनमें उन्होंने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए चीन और रूस की प्रशंसा की. हालांकि उन्होंने कहा, "राष्ट्राध्यक्ष किम के साथ उनके संबंध काफी अच्छे हैं."

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ‘‘राष्ट्राध्यक्ष किम शायद इस बात को किसी और से बेहतर समझते हैं कि परमाणु हथियारों के बिना, उनका देश तेजी से दुनिया की बड़ी आर्थिक शक्तियों में से एक बन सकता है. अपनी जगह और वहां के लोगों के कारण, किसी भी अन्य राष्ट्र की तुलना में उत्तर कोरिया में तेजी से विकास करने की अधिक संभावना है.’’ 

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन 27 और 28 फरवरी को दूसरी शिखर वार्ता के लिए मुलाकात करेंगे. दोनों के बीच पहली बैठक 12 जून को सिंगापुर में हुई थी. यह बैठक उत्तर कोरिया के साथ अमेरिका के संबंधों में सुधार करने की ट्रंप की कोशिश का हिस्सा थी. इसका मकसद उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण करना भी है.