हिटलर की पांच पेंटिंग्स की जर्मनी में होगी नीलामी
Advertisement

हिटलर की पांच पेंटिंग्स की जर्मनी में होगी नीलामी

 शुरुआती कीमत 51,000 डॉलर है और एक बेंत की बनी आरामकुर्सी है जिस पर स्वास्तिक का चिह्न है. ऐसा माना जाता है कि यह आरामकुर्सी नाजी तानाशाह की थी.

हिटलर (फाइल फोटो)

न्यूरेमबर्गः एडॉल्फ हिटलर की पांच पेंटिंग्स की शनिवार को जर्मनी के न्यूरेमबर्ग शहर में नीलामी होगी जिससे लोगों में यह आक्रोश पैदा हो गया है कि नाजी काल की स्मरणीय वस्तुओं का बाजार अब भी सक्रिय है. न्यूरेमबर्ग शहर के मेयर उलरिच मैली ने नीलामी की निंदा करते हुए इसे ''खराब'' बताया. जिन वस्तुओं की नीलामी होगी उनमें पर्वतीय नदी के दृश्य वाली एक तस्वीर भी है जिसकी शुरुआती कीमत 51,000 डॉलर है और एक बेंत की बनी आरामकुर्सी है जिस पर स्वास्तिक का चिह्न है. ऐसा माना जाता है कि यह आरामकुर्सी नाजी तानाशाह की थी.

20,000 डॉलर में बिक सकती है हिटलर के हस्ताक्षर वाली ‘मेनकैंफ’

द वील्डर ऑक्शन हाउस न्यूरेमबर्ग में ''विशेष बिक्री'' कर रहा है. इस शहर में 1945 में नाजी युद्ध अपराधियों पर मुकदमा चला था. हिटलर की कथित कलाकृतियों की नीलामी को लेकर आए दिन आक्रोश पैदा होता है कि खरीदने वाले लोग देश के नाजी इतिहास से जुड़ी कलाकृतियों के लिए ऊंचे दाम देना चाहते हैं. जर्मनी में नाजी प्रतीकों का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन गैरकानूनी है लेकिन शैक्षिक और ऐतिहासिक संदर्भों में यह अपवाद हो सकता है. कानून का पालन करते हुए ऑक्शन हाउस ने चिह्नों को ढक दिया है.

Trending news