समुद्र की गहराई में छिपा है 'मौत का तालाब', इसमें जो घुसा उसका तुरंत मरना तय है!
Advertisement
trendingNow12436687

समुद्र की गहराई में छिपा है 'मौत का तालाब', इसमें जो घुसा उसका तुरंत मरना तय है!

Hot Tub of Despair: मेक्सिको की खाड़ी के नीचे एक 'हॉट टब ऑफ डेस्पायर' पूल छिपा है, जो इसमें तैरने वाले को तुरंत मार देता है. यह तालाब 30.5 मीटर चौड़ा है.

समुद्र की गहराई में छिपा है 'मौत का तालाब', इसमें जो घुसा उसका तुरंत मरना तय है!

Science News: महासागर और समुद्र बड़े विचित्र होते हैं. हम अपने महासागरों के 70% से ज्यादा हिस्से के बारे में नहीं जानते. पानी के नीचे एक से एक अजूबे मिलते हैं. ऐसी ही एक अजीब जगह है मेक्सिको की खाड़ी की नीचे. यहां एक ऐसा अंडरग्राउंड तालाब है जो बेहद घातक है. इसमें घुसने की कोशिश करने वाले अधिकतर जीवों की फौरन मौत हो जाती है. इसे Hot Tub of Despair या 'निराशा का गरम टब' कहा जाता है.

100 फुट (30.5 मीटर) चौड़ा यह तालाब इतना खतरनाक क्यों है? दरअसल इसमें हाइड्रोजन सल्फाइड, बेहद नमकीन पानी और मीथेन का जहरीला मिक्सचर मौजूद है. केवल कुछ प्राणी ही ऐसे खतरनाक वातावरण में जिंदा रह सकते हैं.

तालाब के किनारों पर लाशें ही लाशें...

रिसर्चर्स ने इस जहरीले तालाब की खोज 2015 में की थी. उन्होंने पाया कि इसके किनारों पर उन जीवों की लाशों का अंबार लगा हुआ था जिन्होंने इसके गर्म पानी में घुसने की जुर्रत की थी. कहते हैं कि यह तालाब मेक्सिको की खाड़ी के करीब 1,000 मीटर नीचे स्थित है.

यह भी देखें: क्या एलियंस ने भेजा मैसेज? 8 अरब साल बाद पृथ्‍वी तक पहुंचा डीप स्पेस का रेडियो सिग्नल

समुद्र के भीतर कैसे बनते हैं ऐसे तालाब?

इस तालाब का कोई तल नहीं है. 2015 में इसकी खोज ओशन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट ने तब की थी, जब वे मेक्सिको की खाड़ी की गहराई में 'ठंडे रिसाव' की जांच कर रहे थे. इस क्षेत्र में, घने हाइड्रोकार्बन, जो तेल और पेट्रोल का आधार हैं, समुद्र तल के नीचे से निकलकर पानी में घुसते हैं. प्राचीन महासागरों के वाष्पित होने पर ठंडे रिसाव बनते हैं जिसने नमक की विशाल परतें बनती हैं. नमक की परतों में बदलाव और दरार के कारण बनी जगह से वे यौगिक जो आम तौर पर जमीन के नीचे फंसे होते हैं, बाहर निकल पाते हैं.

तिब्बत में एक झील का पानी दूसरी में जाकर मिल रहा, इस अनोखी घटना से क्यों चौंक उठे वैज्ञानिक?

कभी-कभी, जब दरारें बनती हैं, तो तलछट परतों में मौजूद पानी में भारी मात्रा में नमक घुल जाता है, जिससे एक ऐसा खारा पानी बनता है जो समुद्री पानी से चार गुना ज्यादा खारा होता है. चूंकि यह खारा पानी बहुत घना होता है, इसलिए यह समुद्र की सतह पर ही रहता है और आस-पास के खारे पानी के साथ आसानी से मिल नहीं पाता. जहां-जहां खारे पानी का जमाव होता है, वहां ऐसी विचित्र पानी के अंदर की झीलें और तालाब बन जाते हैं.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news