close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सच का पता लगाने के लिए तेल टैंकरों पर हुए हमलों की स्वतंत्र जाच होः संयुक्त राष्ट्र

महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इसी सप्ताह ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हुए हमलों की स्वतंत्र जांच कराने का आह्वान किया है.

सच का पता लगाने के लिए तेल टैंकरों पर हुए हमलों की स्वतंत्र जाच होः संयुक्त राष्ट्र
उन्होंने कहा कि यह सिर्फ तभी हो सकता है जब कोई स्वतंत्र संस्था उन तथ्यों का सत्यापन करे. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इसी सप्ताह ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हुए हमलों की स्वतंत्र जांच कराने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के हवाले से कहा, "सच का पता लगना बहुत जरूरी है, और जवाबदेही स्पष्ट होना बहुत जरूरी है."

VIDEO: जब फील्डिंग छोड़ बीच मैदान में HIP HOP करने लगे क्रिस गेल, देखकर अंपायर भी रह गए दंग

वे यहां पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ तभी हो सकता है जब कोई स्वतंत्र संस्था उन तथ्यों का सत्यापन करे. हमलों और उनकी जांच से संबंधित एक प्रश्न का जवाब देते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में जो भी हो, हम इस संबंध में किसी भी पहल का समर्थन करेंगे, बशर्ते यह स्वतंत्र हो." गुटेरस ने आगे कहा कि दुनिया खाड़ी में भारी संघर्ष बर्दाश्त नहीं कर सकती.

क्या सच में 2050 तक धरती से इंसान खत्म हो जाएंगे? रिसर्च कुछ यही कह रहा है

इससे पहले गुरुवार को ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमला कर दिया गया था. इनमें से कम से कम एक का संचालन जापानी कंपनी कर रही थी. ये हमले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की ईरान यात्रा के बीच हुए हैं. ईरान अमेरिका के साथ जारी अपने तनाव को कम करने के लिए मदद मांग रहा है. इससे पहले मई में, संयुक्त अरब अमीरात के तट पर भी चार व्यापारिक जहाजों में ऐसी ही तोड़फोड़ की गई थी.

(इनपुट आईएएनएस)