Republic Day पर तालिबान को भी न्योता लेकिन शर्तें लागू, रेड लाइन क्रॉस की तो भुगतना होगा अंजाम
Advertisement
trendingNow12070245

Republic Day पर तालिबान को भी न्योता लेकिन शर्तें लागू, रेड लाइन क्रॉस की तो भुगतना होगा अंजाम

Republic Day News: अफगानिस्तान में भारत ने अपने सुरक्षा हितों को ध्यान में रखते हुए अरबों-खबरों का निवेश किया है. कुछ ऐसी ही मुहिम में इस बार 26 जनवरी को  तालिबान दूत बदरुद्दीन हक्कानी को अबू धाबी में गणतंत्र दिवस के अतिथि के रूप में न्योता दिया गया है. 
 

Republic Day पर तालिबान को भी न्योता लेकिन शर्तें लागू, रेड लाइन क्रॉस की तो भुगतना होगा अंजाम

India Taliban Govt Relation: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से बड़ी खबर आ रही है. जहां 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अबू धाबी स्थित भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस 2026 समारोह के लिए तालिबान के राजदूत बदरुद्दीन हक्कानी (Badruddin Haqqani) को आमंत्रित किया है. करीब ढाई साल पहले जब अमेरिकी फौज अफगानिस्तान से वापस लौटी तो भारत ने उस बड़े बदलाव को बहुत करीब से देखा था. दो दशकों से सत्ता से दूर रहे तालिबान ने फिर से देश पर कब्जा कर लिया था. भारत ने अफगानिस्तान के पुनर्गठन यानी उसके बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है. ऐसे में भारत ने अपने हितों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है.

आपको बताते चलें कि बदरुद्दीन हक्कानी अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान बड़ा कद रखने वाले जलालुद्दीन हक्कानी के बेटे हैं. जिन्हें हक्कानी को अक्टूबर 2023 में राजदूत तैनाती दी गई थी.

तालिबान सरकार ने इन्विटेशन के बारे में बताया

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत संजय सुधीर के नाम से जारी निमंत्रण की एक प्रति अफगान सरकार द्वारा ट्वीट की गई है. अन्य सोर्स ने भी इस आमंत्रण की जानकारी देते हुए कहा है कि भारत की नीतियों और संप्रभुता का ध्यान रखने वालों को गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है. 

एंबेसडर की प्रोफाइल जानिए

बदरुद्दीन हक्कानी, तालिबान के प्रमुख नेताओं में शामिल सिराजुद्दीन हक्कानी जो अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्री भी हैं. उनके भाई है. इस परिवार की पूरे मुल्क में चर्चे होते थे. इनका तालुल्क हक्कानी नेटवर्क से है.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के बीच जारी नूराकुश्ती के बीच अफगान तालिबान की नजदीकी भारत से बढ़ी है. यूएई के समारोह में होने वाले इस आयोजन के इन्विटेशन कार्ड  को भारत सरकार और तालिबान सरकार के बीच बेहतर होते संबंधों की एक बानगी के रूप में देखा जा रहा है.

Trending news