close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

न्यूयॉर्क: भारतीय शाही गहनों का दिखा जबरदस्त क्रेज, 10.9 करोड़ डॉलर में हुई नीलामी

क्रिस्टी ने एक बयान में कहा, "इसने भारतीय कला और मुगल वस्तुओं के किसी भी नीलामी के लिए सर्वाधिक रकम और एक निजी आभूषण संग्रह के लिए दूसरी सबसे अधिक नीलाम की स्थापना की."

न्यूयॉर्क: भारतीय शाही गहनों का दिखा जबरदस्त क्रेज, 10.9 करोड़ डॉलर में हुई नीलामी
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

न्यूयॉर्क: यहां क्रिस्टी में लगभग 10.9 करोड़ डॉलर में शाही भारतीय गहनों की नीलामी हुई जिनमें मुगल बादशाह शाहजहां का कृपाण जिसके दस्ते में जेड स्टोन लगा हुआ है, हैदराबाद के निजामों की एक आनुष्ठानिक तलवार और आभूषणों से जड़ित एक मध्यकालीन हुक्का भी शामिल है. कुल 400 चीजों में इन वस्तुओं की नीलामी 'महाराजाओं और मुगलों की भव्यता' नीलामी में यहां बुधवार को हुई.

क्रिस्टी ने एक बयान में कहा, "इसने भारतीय कला और मुगल वस्तुओं के किसी भी नीलामी के लिए सर्वाधिक रकम और एक निजी आभूषण संग्रह के लिए दूसरी सबसे अधिक नीलाम की स्थापना की." बिक्री में शामिल वस्तुएं कतर के शाही परिवार के अल थानी संग्रह से थीं.

शाहजहां के कृपाण की बिक्री 3,375,000 डॉलर (23.4 करोड़ रुपये) में हुई, शाहजहां के जेड लगे वस्तुओं में इसकी बिक्री सर्वाधिक रकम पर हुई जिसके चलते इसने रिकॉर्ड स्थापित किया, जबकि निजामों के तलवार की बिक्री 1,935,000 डॉलर (13.4 करोड़ रुपये) में हुई जिससे यह सबसे अधिक रकम में बेची गई भारतीय तलवार बनी, बहुमूल्य पत्थरों से जड़ित हुक्का को 759,000 डॉलर (5.27 करोड़ रुपये) में बेचा गया.

इस बिक्री में किसी समय में हैदराबाद के निजामों द्वारा खरीदी गई एक हीरे का हार भी शामिल था. 33 हीरे जड़ित इस हार की बिक्री 2,415,000 डॉलर (लगभग 17 करोड़ करोड़ रुपये) में हुई.