क्या ओमिक्रॉन और XE वेरिएंट पर भी असरदार है स्पुतनिक? रूस ने किया बड़ा दावा
Advertisement
trendingNow11147726

क्या ओमिक्रॉन और XE वेरिएंट पर भी असरदार है स्पुतनिक? रूस ने किया बड़ा दावा

Sputnik V: दुनिया में ओमिक्रॉन के साथ ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE के बढ़ते मामले लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं. इसी बीच रूस ने इन दोनों वेरिएंट पर अपनी वैक्सीन स्पुतनिक को लेकर बड़ा दावा किया है. 

क्या ओमिक्रॉन और XE वेरिएंट पर भी असरदार है स्पुतनिक? रूस ने किया बड़ा दावा

Sputnik V: क्या ओमिक्रॉन के साथ ही रूसी वैक्सीन स्पुतनिक (Sputnik V) कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE पर भी असरदार है? रूसी कंपनी ने इसे लेकर बड़ा दावा किया है. कंपनी का कहना है कि उसकी स्पुतनिक लाइट, स्पुतनिक-V और नोजल वैक्सीन कोरोना के सभी लेटेस्ट वेरिएंट पर प्रभावी पाई गई है. 

  1. 'कोरोना के दोनों स्ट्रेन पर प्रभावी'
  2. फाइजर की तुलना में ज्यादा असरदार
  3. 'वायरस से मिलती है डबल सुरक्षा'

'कोरोना के दोनों स्ट्रेन पर प्रभावी'

रूस के गमलेया सेंटर (Gamaleya Center) के चीफ प्रोफेसर अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग (Alexander Gintsburg) ने कहा कि स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik V) ओमिक्रॉन वेरिएंट और XE वेरिएंट (BA.1 और BA.2) पर असरदार मिली है. 

फाइजर की तुलना में ज्यादा असरदार

कंपनी ने दावा किया कि इटली के Spallanzani Institute में स्पुतनिक-V (Sputnik V) के असर को लेकर स्टडी की गई थी. उस स्टडी में यह वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ फाइजर की तुलना में दोगुनी प्रभावी पाई गई है. 

ये भी पढ़ें- इस राज्य में आया कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला, जानें कैसी है हालत

'वायरस से मिलती है डबल सुरक्षा'

स्टडी में यह भी पता चला कि स्पुतनिक-V वैक्सीन वायरस को मारने और एंटीबॉडीज बनाने के मामले में फाइजर के मुकाबले डबल असरदार मिली है. वैक्सीनेशन के 3 महीने बाद भी इस टीका का जबरदस्त असर बना रहता है. 

बताते चलें कि दुनिया में कोरोना वायरस के XE वेरिएंट के 2 नए स्ट्रेन BA.1 और BA.2 पाए गए हैं. फिलहाल इन दोनों स्ट्रेन पर स्टडी चल रही है कि ये कितने खतरनाक हो सकते हैं.  भारत समेत दुनिया के कई देशों में इन स्ट्रेन के मामले सामने भी आ चुके हैं. जिससे लोगों में एक बार फिर चिंता बढ़ने लगी है. 

LIVE TV

Trending news