Mohammed Deif: हानिया की मौत का मातम मना रहा था हमास, अचानक आ गई खूंखार 'दैफ' का खेल खत्म होने की खबर
Advertisement
trendingNow12363259

Mohammed Deif: हानिया की मौत का मातम मना रहा था हमास, अचानक आ गई खूंखार 'दैफ' का खेल खत्म होने की खबर

हमास चीफ के मारे जाने के बाद आज इज़रायल ने बड़ा ऐलान किया है. इज़रायल ने हमास के मिलिट्री चीफ के मारे जाने की पुष्टि कर दी है. इजरायली फौज (IDF) ने X पर लिखा है और बताया कि मोहम्मद दैफ भी मारा जा चुका है.

Mohammed Deif: हानिया की मौत का मातम मना रहा था हमास, अचानक आ गई खूंखार 'दैफ' का खेल खत्म होने की खबर

Mohammed Deif killed: हमास चीफ के मारे जाने के बाद आज इज़रायल ने बड़ा ऐलान किया है. इज़रायल ने हमास के मिलिट्री चीफ के मारे जाने की पुष्टि कर दी है. इजरायली फौज (IDF) ने X पर लिखा है और बताया कि मोहम्मद दैफ भी मारा जा चुका है. मोहम्मद दैफ पर 13 जुलाई को हमला किया गया था जब वो गाज़ा में मौजूद था. इस तरह इजरायल की फौज ने साफ कर दिया है कि उन्होंने पहले हिंसा का पर्याय बने दैफ को निपटाया, फिर मौका मिलते ही हानिया को मौत के घाट उतार दिया.

कैसे मारा गया मोहम्मद दैफ?

अब तक मोहम्मद दैफ के 13 जुलाई के हमले में मारे जाने का अंदेशा था जिसकी पुष्टि आज इज़रायल ने की थी. ये एयरस्ट्राइक गाज़ा के खान यूनिस इलाके में की गई थी. हमास के इस ठिकाने पर दैफ मौजूद था.. इसी स्ट्राइक में उसकी जान गई. उस हमले के बाद इज़रायल ने एयरस्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया था.

ये भी पढ़ें- अगर इजरायल का नहीं निकला हाथ तो किसने की इस्‍माइल हानिया की हत्‍या?

कौन था मोहम्मद दैफ?

 मोहम्मद दैफ हमास का मिलिट्री विंग कमांडर है. वो 7 अक्टूबर के हमले का प्रमुख साजिशकर्ता था. उसकी ही मौजूदगी में हमास के कई ऑपरेशन शुरू हुए. वो खुद 1987 में हमास में शामिल हुआ था. इजरायल पर कई हमलों को शुरू करने का फैसला भी दैफ का होता था. दैफ दशकों से इज़रायल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था.

ये भी पढ़ें- इजरायल के टारगेट पर आए तो मौत 'पक्की'! किसी को जहरीले टूथपेस्ट से मारा, किसी को रिमोट वाली बंदूक से

fallback

हानिया का काम तमाम- 31 जुलाई 2024, तेहरान में इज़रायली स्ट्राइक में हमास चीफ़ का खेल ख़त्म 

इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने इज़रायल पर हुए हमले का बदला हमास चीफ को मारकर ले लिया. 7 अक्‍टूबर को जब हमास ने इजरायल पर हमला कर 1200 लोगों को मौत के घाट उतार दिया तो एक वीडियो बहुत वायरल हुआ था. वो वीडियो हमास के राजनीतिक विंग के मुखिया इस्‍माइल हनियेह का था. हानिया को ईरान में घुसकर मारने से भले ही दुनिया में नई जंग छिड़ने का खतरा मंडरा रहा हो लेकिन इजरायल ने अगर हमास को मिटाने की कसम खाई है तो उसके दुश्मन खुद इससे इत्तेफाक रखते हैं कि जो प्रण लिया गया है वो जरूर पूरा होगा. 

इज़रायल ने हमास चीफ़ इस्माइल हानिया को ख़त्म करके अपना बदला तो ले लिया. लेकिन इस बदले की कहानी को अंजाम तक पहुंचाने के लिए मोसाद ने जो जगह चुनी. वो मिडिल ईस्ट को नए युद्ध की आग में झोंक सकती है. तेहरान में बड़ा हमला करके हानिया को उस वक्त मारा गया जब वो ईरान के राजकीय अतिथि के तौर पर तेहरान आया था. तेहरान में हानिया की हत्या ईरान के मुंह पर करारा तमाचा है. जिसके बाद तेहरान ने बदला लेने का एलान कर दिया है. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई हानिया की हत्या से आग बबूला हैं. नए राष्ट्रपति पेज़ेश्कियान और ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्डस ने भी इज़रायल को भारी कीमत चुकाने की धमकी दे दी है.

 

Trending news