Israel Hamas War: इजरायल पर गाजा पट्टी, लेबनान और सीरिया से हमला, मदद के लिए US रवाना करेगा दूसरा बेड़ा
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल पर गाजा पट्टी, लेबनान और सीरिया से हमला, मदद के लिए US रवाना करेगा दूसरा बेड़ा

Israel Hamas War Updates: इजरायल के खिलाफ फिलीस्तीन समेत आसपास के मुस्लिम मुल्कों के आतंकी संगठन एकजुट होने लगे हैं. मंगलवार रात इजरायल पर सीरिया से भी अटैक किया गया. 

Israel Hamas War: इजरायल पर गाजा पट्टी, लेबनान और सीरिया से हमला, मदद के लिए US रवाना करेगा दूसरा बेड़ा

Israel Hamas War Latest Updates: फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास की ओर से इजरायल पर बर्बर आतंकी हमले के बाद यहूदी देश का जबरदस्त पलटवार जारी है. इस युद्ध का दायरा भी अब धीरे-धीरे फैलता दिख रहा है. इजरायल के आसपास के मुस्लिम देश खुलकर न सही लेकिन अपने यहां सक्रिय आतंकी संगठनों के जरिए इजरायल पर हमले करने लगे हैं. फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास की ओर से अटैक के बाद लेबनान में सक्रिय हिजबुल्ला ने भी इजरायल ने हमले करने शुरू किए हैं. वहीं मंगलवार देर रात सीरिया की सीमा से भी इजरायल पर गोलाबारी की गई. इजरायल की सेना ने कहा कि सभी मोर्चों पर दुश्मनों को करारा जवाब दिया जा रहा है और किसी भी आतंकी को छोड़ा नहीं जाएगा. 

इजरायली वायुसेना (Israel Hamas War Latest Updates) के विमानों ने मंगलवार को लगातार चौथे दिन गाजा पट्टी पर जबरदस्त बमबारी जारी रखी और हमास आतंकियों के छिपने के कई ठिकाने उड़ा दिए. इजरायली वायुसेना ने मंगलवार को पड़ोसी लेबनान के क्षेत्र से हमला कर रहे आतंकी समूह हिजबुल्लाह की एक निगरानी चौकी को भी उड़ा दिया. 

गाजा पट्टी में कहर बनकर टूट रही इजरायली वायुसेना

इजरायली वायु सेना (Israel Hamas War Latest Updates) ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि उसके लड़ाकू विमानों ने ने गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास के कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया. जिन जगहों को हमले में टारगेट किया गया, उनमें एक सैन्य परिसर और एक हथियार गोदाम भी शामिल थे. इसके अलावा गाजा के पश्चिम में हमास के एक वॉर रूम पर भी अटैक किया गया. 

पड़ोसी शहर में हमास ने दागे रॉकेट

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन हमास (Israel Hamas War Latest Updates) ने मंगलवार को फिर एक बार इजरायल को धमकी दी. हमास के प्रवक्ता ने गाजा से करीब 15 किमी दूर बसे इजरायली शहर अश्कलोन के लोगों को धमकी दी कि वह मंगलवार शाम 5 बजे तक घर छोड़कर चले जाएं वरना वह रॉकेटों की बारिश करेगा. यह समयावधि खत्म होते ही हमास के आतंकियों ने वहां पर 150 रॉकेट दागे, जिससे इजरायल के 14 लोग मारे गए. जैसे ही इस तटीय शहर पर हमास के रॉकेटों की बौछार हुई, अश्कलोन और आसपास के अन्य शहरों में सायरन बजने लगे.

हमास के 2 बड़े आतंकियों का सफाया

इसके जवाब में इजरायली विमानों (Israel Hamas War Latest Updates) ने भी गाजा पर उड़ान भरकर ताबड़तोड़ बमबारी की. इस दौरान वायुसेना ने हमास के अर्थव्यवस्था मंत्री जवाद अबू शमाला और ज़कारिया अबू मैमर को निपटा दिया. द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल के अनुसार, इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने घोषणा की है कि आने वाले दिनों में पूरे देश में स्कूल बंद रहेंगे. 

'इस युद्ध को खत्म हम करेंगे'

हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा, 'इजरायल युद्ध में है. हम यह युद्ध नहीं चाहते थे. इसे सबसे क्रूर तरीके से हम पर थोपा गया है. इस युद्ध को इजराइल ने शुरू नहीं किया, लेकिन इसे खत्म हम करेंगे.' उन्होंने कहा, 'हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उसने ऐतिहासिक गलती की है. हम ऐसी कीमत वसूलेंगे, जो उन्हें और इजरायल के बाकी दुश्मनों को भी आने वाले दशकों तक याद रहेगी.' 

कैदियों की अदला-बदली पर बात अटकी

उधर इजरायल के जवाबी हमलों के बावजूद हमास (Israel Hamas War Latest Updates) के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है. द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, हमास आतंकी नेता इस्माइल हानियेह ने मंगलवार को कहा कि कैदियों की अदला-बदली के मुद्दे पर युद्ध खत्म होने तक बात नहीं की जाएगी. जब युद्ध खत्म हो जाएगा, तभी इस मुद्दे पर कोई चर्चा होगी.

वहीं हमास के राजनीतिक ब्यूरो सदस्य इज्जत अल-रिश्क ने हमास के हमले की आलोचना करने पर संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, फ्रांस और इटली की निंदा की है. रिश्क ने इसे दोहरा मानदंड और यहूदीवाद को बढ़ावा देना करार दिया है. 

'शुक्रवार को सड़कों पर उतरें मुसलमान'

टाइम्स ऑफ इजरायल ने इज्जत अल-रिश्क के हवाले से कहा, "ये स्थिति एक बार फिर इन देशों के दोहरे मानकों और यहूदी कब्जे के प्रति उनके ज़बरदस्त पूर्वाग्रह की पुष्टि करती है. इसे हमारे रक्षाहीन लोगों के खिलाफ अपने अपराधों को जारी रखने के लिए इजरायल को और प्रोत्साहन प्रदान करती है.' हमास (Israel Hamas War Latest Updates) ने आने वाले शुक्रवार को दुनियाभर के मुसलमानों से सड़कों पर उतरने और इजरायल की कार्रवाई का विरोध करने का आह्वान किया है. 

7 अक्टूबर को किया था बर्बर हमला

बताते चलें कि हमास (Israel Hamas War Latest Updates) के आतंकियों ने सरहद की बाड़ तोड़कर 7 अक्टबर को इजरायल पर घातक हमला किया किया था. इस हमले में इजरायल के करीब 1 हजार लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 2600 से ज्यादा लोग घायल हैं. वहीं इजरायल के जोरदार जवाबी हमलों में 770 फिलीस्तीनियों की जान गई है. वहीं करीब 4500 से ज्यादा लोग घायल हैं. 

(एजेंसी एएनआई)

Trending news