भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में इतिहास रचा, संसद में हुआ जोरदार स्वागत

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया. 

भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा की संसद में इतिहास रचा, संसद में हुआ जोरदार स्वागत
फाइल फोटो

ओटावा: भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने कनाडा में तब राजनीतिक इतिहास रच दिया जब उन्होंने देश की एक बड़ी विपक्षी पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया. पगड़ीधारी नेता सोमवार को जब सदन पहुंचे तो सभी सदस्यों ने उनका स्वागत किया. यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ जब एक वरिष्ठ महिला सदस्य को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में स्थान मिला.

चालीस वर्षीय जगमीत सिंह न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं. उन्होंने जब संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में पदार्पण किया तो उन्होंने अपने हृदय पर हाथ रखा हुआ था. वह 25 फरवरी को संघीय उपचुनाव में निर्वाचित हुए थे. निवार्चित सांसद के रूप में सिंह के पहले शब्द न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुए हमले के संबंध में थे.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं क्राइस्टचर्च हमले में मुस्लिम बहन-भाइयों के मारे जाने से शोकाकुल न्यूजीलैंड के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त कर अपनी शुरुआत करना चाहता हूं.’’