कोरोना वायरस: जापान में बिगड़ने लगे हालात, पीएम ने पूरे देश में लागू किया आपातकाल
Advertisement

कोरोना वायरस: जापान में बिगड़ने लगे हालात, पीएम ने पूरे देश में लागू किया आपातकाल

जापान ने पूरे देश में आपातकाल घोषित कर दिया है. 

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का फाइल फोटो।

टोक्यो: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जापान ने पूरे देश में आपातकाल घोषित कर दिया है. पहले राजधानी टोक्यो सहित केवल 7 प्रांतों में कोरोना आपातकाल लगाया गया था, लेकिन संकट बढ़ता देश अब इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है. प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि मौजूदा हालातों को देखते हुए आपातकाल को सात प्रांतों से बढ़ाकर पूरे देश में लागू किया जा रहा है. 

  1. जापान ने पूरे देश में लागू किया लॉकडाउन
  2. चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह के बाद जापान पीएम ने लिया फैसला
  3. पहले सिर्फ जापान के 7 प्रांतों में लागू था लॉकडाउन

दरअसल, चिकित्सा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर लोग घरों के अंदर नहीं रहे, तो बीमारी और भी ज्यादा तेजी से फैल सकती है. इसी के मद्देनजर जापान ने पूरे देश में आपातकाल घोषित कर दिया है. बताते चलें कि जापान को जुलाई में ओलंपिक की मेजबानी करनी थी, लेकिन कोरोना के प्रकोप और अधिकारियों के दबाव के चलते उसे 2021 तक स्थगित करना पड़ा. 

ये भी पढ़ें:- ZEE NEWS का ऑपरेशन वायरस: Lockdown के दौरान जमातियों को बाहर निकालने का खुलासा

जापान में अब तक कोरोना के 9 हजार के आसपास मामले सामने आ चुके हैं और 119 लोगों की मौत हुई है. पिछले हफ्ते ही 830 नए मामले दर्ज किये गए थे, जबकि टोक्यो में यह संख्या 2,301 रही. संक्रमितों के बढ़ते आंकड़ों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है. यही वजह है कि पूरे देश में आपातकाल लगाना पड़ा है.

कचरा बैग पहनने की मजबूरी
कोरोना से लड़ाई में जापान को जरूरी साजोसामान की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है. हालात ऐसे हैं कि कई प्रांतों के स्थानीय प्रशासन को आम जनता से रेनकोट जैसी वस्तुएं दान करने के लिए कहना पड़ रहा है. वहीं, कनागवा प्रांत की लोगों से थर्मामीटर दान करनी की अपील की गई है. इसी तरह ओसाका प्रांत भी चिकित्सा उपकरणों की कमी की कमी से जूझ रहा है. ऐसी भी ख़बरें हैं कि कई स्वास्थ्य कर्मियों को बचाव के लिए कचरा बैग तक पहनने को मजबूर होना पड़ा है.  

रेनकोट दान करें, रंग कोई भी हो
ओसाका के मेयर इचिरो मात्सुई (Ichiro Matsui ) ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में रेनकोट दान करें, भले ही उसका रंग कोई भी हो. क्योंकि बढ़ते मामलों के बीच चिकित्सा कर्मियों को प्रोटेक्टिव गियर के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. 

LIVE TV

Trending news