तानाशाह किम जोंग उन के देश उत्तर कोरिया में हुआ रिकॉर्ड मतदान, पड़े 99.99% वोट

पिछली बार के चुनाव में 99.97 फीसदी मतदान हुआ था. इस बार के चुनाव में ज्यादा मतदान हुआ है.

तानाशाह किम जोंग उन के देश उत्तर कोरिया में हुआ रिकॉर्ड मतदान, पड़े 99.99% वोट
उत्‍तर कोरिया में हुआ मतदान. फाइल फोटो

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया के एकमात्र उम्मीदवार वाले चुनाव में 99.99 फीसदी मतदान इस साल दर्ज किया गया. पिछली बार के चुनाव में 99.97 फीसदी मतदान हुआ था. इस बार के चुनाव में ज्यादा मतदान हुआ है.

उत्तर कोरिया के लाखों लोग ‘सुप्रीम पीपुल्स असेंबली’ कही जाने वाली रबड़ स्टांप विधायिका का हर पांच साल में चुनाव करते हैं. देश की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए की खबर के मुताबिक इस साल मतदान करने वालों की संख्या 100 फीसदी से थोड़ी कम रही और मतदान नहीं करने वालों में वे लोग शामिल हैं जो देश से बाहर हैं.

 

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच इस महीने शिखर वार्ता विफल होने के बाद परमाणु कूटनीति को वापस पटरी पर लाने के लिए संघर्ष कर रहे दक्षिण कोरिया ने अमेरिका तथा उत्तर कोरिया के साथ त्रिपक्षीय वार्ता की वकालत की है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के नेतृत्व में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान बातचीत का प्रस्ताव आया था. मून ने कहा कि सियोल की सर्वोच्च प्राथमिकता अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु वार्ता को पटरी से उतरने से रोकने की है.

उनका कहना था कि अमेरिका और उत्तरी कोरिया के बीच परमाणु वार्ता को जल्द पटरी पर लाने के लिए दक्षिण कोरिया सक्रिय रूप से प्रयास करेगा. उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों को लेकर तनाव उत्पन्न होने के बाद वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणु कूटनीति को लेकर वार्ता बहाल करने के लिए मून ने काफी प्रयास किया था.