ये राजा हर साल करता है कुंवारी लड़की से शादी, रंगीन मिजाजी के लिए है फेमस
Advertisement
trendingNow11011340

ये राजा हर साल करता है कुंवारी लड़की से शादी, रंगीन मिजाजी के लिए है फेमस

इस देश में हर साल एक फेस्टिवल मनाया जाता है जो पूरे 8 दिन तक चलता है. इसमें शामिल होने वाली लड़कियों में से राजा हर साल अपनी एक रानी चुनता है. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि ये लड़कियां बिना कपड़ों के ही राजा और उसकी पूरी प्रजा के सामने नाचती हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: दुनिया में अब कुछ ही देश बचे हैं जहां पर आज भी राजशाही होती है. उन्हीं में से एक द किंगडम ऑफ एस्वातिनी (Kingdom of Eswatini) है. दक्षिण अफ्रीका और मोजैंबिक की सीमाओं से सटे इस देश की चर्चा अक्सर वहां के राजा मस्वाती तृतीय (Mswati III) को लेकर होती रहती है. अगर आप इस बारे में जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे. 

  1. राजा मस्वाती III हर साल करते हैं शादी
  2. पहले से हैं 15 रानियां और 30 बच्चे
  3. देश में हर साल होता है अनोखा फेस्टिवल

राजा की हैं 15 रानियां और 30 बच्चे

राजा मस्वाती तृतीय अपने ऐशोआराम और रंगीन मिजाजी के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं. राजा मस्वाती की एक या दो नहीं, बल्कि 15 रानियां और 30 बच्चे हैं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि राजा मस्वाती के पिता सोभुजा की 125 रानियां थीं. राजा मस्वाती की गिनती दुनिया के अमीर राजाओं में की जाती है. उनकी कुल संपत्ति लगभग 200 मिलियन डॉलर है. इन्होंने अपनी रानियों के लिए 13 आलीशान महल बनवा रखे हैं, जिनकी खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है.

fallback

बिना कपड़ों के डांस करती हैं कुंवारी लड़कियां

इस देश में हर साल अगस्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में उम्हलांगा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. इसमें 10 हजार से ज्यादा कुंवारी लड़कियां और बच्चियां हिस्सा लेती हैं, जो अपने राजा और प्रजा के सामने बिना कपड़ों के डांस करती हैं. इस दौरान जिस लड़की पर राजा का दिल आ जाता है, वही राजा की नई रानी बनती है. यानी हर साल राजा की रानियों की संख्या बढ़ती जाती है. इस परंपरा का देश की कई युवतियों ने विरोध किया था, तो वहीं कई लड़कियों ने इस परेड में शामिल होने से इंकार कर दिया था. जब राजा को इस बात का पता चला तो उन लड़कियों के परिवारों को भारी जुर्माना देना पड़ा.

2015 में राजा मस्वाती तृतीय आए थे भारत

द किंगडम ऑफ इस्वातिनी के राजा मस्वाती तृतीय (King Mswati 3) साल 2015 में भारत के दौरे पर आए थे. उन्होंने यहां पर भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इस दौरान उन्होंने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी. राजा मस्वाती तृतीय के साथ उनकी 15 पत्नियां, बच्चे और 100 नौकर भी आए थे. उनके लिए दिल्ली के फाइव स्टार होटल में करीब 200 कमरे बुक किए गए थे.

LIVE TV

Trending news