Klein Vision की Flying Car ने Slovakia में पूरी की टेस्ट फ्लाइट, 2 मिनट में कार से बन जाती है हवाई जहाज

Flying car completes historic first inter-city flight: स्लोवाकिया (Slovakia) की नामचीन कंपनी (KleinVision) की फ्लाइंग कार ने दो हवाई अड्डों के बीच अपनी परीक्षण उड़ान भरी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये एक सफल परीक्षण रहा. 

Klein Vision की Flying Car ने Slovakia में पूरी की टेस्ट फ्लाइट, 2 मिनट में कार से बन जाती है हवाई जहाज
फोटो साभार: (Klein-Vision)

नई दिल्ली: फ्लाइंग कार (Flying Car) विकसित करने के लिए बोइंग (Boeing) समेत दुनिया की कई कंपनियां काम कर रही हैं. इसी सिलसिले में स्लोवाकिया (Slovakia) की मशहूर कंपनी क्लेइन विजन (KleinVision) की फ्लाइंग कार ने हवाई अड्डों के बीच अपनी परीक्षण उड़ान भरी. ये एयरकार जमीन और हवा दोनों पर चलने में सक्षम है. यह कार से अचानक हवाई जहाज में तब्दील हो जाती है. ये हाइब्रिड कार-एयरक्राफ्ट, एयरकार, बीएमडब्ल्यू इंजन से लैस है और नियमित पेट्रोल-पंप ईंधन पर चलती है.

स्लोवाकिया में सफल परीक्षण

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए की खबर के मुताबिक अपनी तरह की पहली ऐतिहासिक उड़ान का संचालन क्लेन विजन के संस्थापक और सीईओ स्टीफन क्लेन (Stefan Klein) ने किया. इस प्रोटोटाइप हाइब्रिड कार-प्लेन की पहली इंटर-सिटी उड़ान स्लोवाकिया के नाइट्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Nitra International Airport) से शुरू हुई. क्लेन ने रनवे से उड़ान भरी और ब्रातिस्लावा के लिए 35 मिनट की अपनी उड़ान पूरी की. शहर के हवाई अड्डे पर लैंडिंग के बाद उन्होंने अपनी एयरकार को शहर के भीतर करीब तीन मिनट तक सामान्य कार की तरह भी ड्राइव किया.

ये भी पढ़ें- Monthly horoscope July 2021: इन राशि के जातकों के लिए सुखद रहेगा महीना, जानें क्या कहती है आपकी राशि

20 साल की मेहनत हुई साकार

क्लेन द्वारा 20 साल की कड़ी मेहनत के बाद इस एयरकार का ये प्रोटोटाइप अस्तित्व में आयाी. आपको बता दें कि ये AirCar अब तक 140 से अधिक परीक्षण उड़ानें भर चुकी हैं.  वहीं ये इस हफ्ते किसी इंटर-सिटी फ्लाइट का अब तक का 'सबसे महत्वाकांक्षी प्रयास' था. इस कार को सिर्फ एक बटन दबाकर विमान में बदला जा सकता है. ये कार अपने एयरोडॉयनमिक्स (Aerodynamics) में संशोधन करते हुए विंग्स और टेल को बाहर निकालती है. इस प्रक्रिया में महज 135 सेकंड का समय लगता है.

पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित, एयरकार 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ सकती है. जो अपने फिक्स्ड-प्रोपेलर सिस्टम के साथ 8,200 फीट तक उड़ान भर चुकी है. क्लेन का अगला लक्ष्य एकल ईंधन टैंक टॉप-अप पर इसकी रफ्तार को 300 किलोमीटर प्रति घंटे और एक बार में टैंक फुल होने के बाद 1,000 किमी का हवाई सफर तय करना है.

ये भी पढ़ें- Horoscope 1 July 2021: गुरुवार को इन 8 राशि के जातकों को जबर्दस्त मुनाफा, 4 को होगी मुश्किल

निर्माता ने शेयर किया अनुभव

इसके निर्माता क्लेन ने सोमवार की सुबह के परीक्षण उड़ान के अनुभव को सामान्य और सुखद बताते हुए कहा कि इसकी खासियत ये है कि इसमें 200 किग्रा की संयुक्त वजन सीमा के साथ दो लोग सवार हो सकते हैं.

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.