Superbug: सुपरबग ने मचा रखी है तबाही, लाखों लोग खो रहे अपनी जान, जानें क्या है ये
Advertisement
trendingNow11350216

Superbug: सुपरबग ने मचा रखी है तबाही, लाखों लोग खो रहे अपनी जान, जानें क्या है ये

Superbug Killing Millions Every Year: सुपरबग ने दुनिया भर में कहर मंचा रखा है. हर साल इसके कारण लाखों जानें जा रही है. आइए जानते हैं कि ये तबाही मचाने वाला सुपरबग आखिर क्या है.

फाइल फोटो

Use Of Antibiotics: सुपरबग दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी बन के सामने आ रही है. इसे बीमारी के प्रकोप से अमेरिका भी डरा हुआ है. कोरोना के बाद इस बीमारी ने दुनिया में कहर मचा रखा है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन डिपार्टमेंट (CDC) की रिपोर्ट के अनुसार इस बीमारी पर किसी भी दवाई को प्रभाव नहीं होता है. अगर एशिया की बात करें तो इस बीमारी ने सबसे ज्यादा जान भारत में ली हैं. मेडिकल जर्नल लांसेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक भविष्य में हर साल सुपरबग के कारण एक करोड़ लोग अपनी जान से हाथ धो बैठेंगे. 

क्या है सुपरबग
सुपरबग एक बैक्टीरिया, वायरस और पैरासाइट का स्ट्रेन है. ये एंटीबायोटिक के मिसयूज कारण पैदा होता है. अभी फिलहाल में इस पर किसी भी दवाई का कोइ असर नहीं पड़ता है. CDC के मुताबिक हर साल अमेरिका में 50 हजार लोग सुपरबग की वजह से अपनी जान खोते हैं. 

अमेरिका को हो रहा हर साल 5 बिलियन का नुकसान
अमेरिका को हर साल लगभग 5 बिलियन का नुकसान होता है. अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार कोरोना के बाद से सुपरबग से हो रही मौत के आंकड़े में 15 प्रतिशत का इजाफा आया है. ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि कोरोना काल के दौरान एंटीबायोटिक का इस्तेमाल काफी बढ़ गया था. 

हर साल हो रही 50 लाख की मौत
मेडिकल जर्नल लांसेट की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हर साल सुपरबग के कारण 50 लाख लोगों की मौत हो रही है. ये दूसरे बीमारियों की तुलना में तेजी से फैलता है. अभी तक सुपरबग के कारण सबसे अधिक जानें वेस्ट अफ्रीका में गई हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news