वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने अमेरिका से संबंध तोड़ते हुए कहा, 'दफा हो जाओ! लानत है तुम पर'

मादुरो ने काराकास में हजारों समर्थकों से कहा, ‘‘मैंने अमेरिका की साम्राज्यवादी सरकार से राजनयिक और राजनीतिक संबंध तोड़ने का फैसला किया है.

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने अमेरिका से संबंध तोड़ते हुए कहा, 'दफा हो जाओ! लानत है तुम पर'
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का औपचारिक ऐलान कर दिया है.(फोटो साभार : Reuters)

काराकास: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का औपचारिक ऐलान कर दिया है. मादुरो ने यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा विपक्ष के नेता जुआन गुएडो को दक्षिण अमेरिकी देश के ‘‘अंतरिम राष्ट्रपति’’ के रूप में मान्यता देने के बाद की है.

देश छोड़ने के लिए दिया 72 घंटे का समय
मादुरो ने काराकास में हजारों समर्थकों से कहा, ‘‘मैंने अमेरिका की साम्राज्यवादी सरकार से राजनयिक और राजनीतिक संबंध तोड़ने का फैसला किया है.’’ उन्होंने कहा, 'दफा हो जाओ! वेनेजुएला छोड़ो, ये इसी लायक हैं, लानत है तुम पर.' उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को देश छोड़ने के लिए 72 घंटे का समय दिया है.

गुएडो ने समर्थकों के सामने किया ये ऐलान
दरअसल विपक्ष के नियंत्रण वाली विधायिका के प्रमुख गुएडो ने हजारों समर्थकों की भीड़ के सामने यह घोषणा करके सनसनी फैला दी कि वह अपने आप को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित करते हैं.

ट्रंप ने किया था गुएडो का समर्थन
ट्रंप इस पर प्रतिक्रिया देने वाले पहले विदेशी नेता थे और उन्होंने गुएडो को अपना समर्थन दिया. उन्होंने नेशनल असेंबली को ‘‘वेनेजुएला के लोगों द्वारा निर्वाचित सरकार की एकमात्र वैध शखा बताया. वहीं काराकास में प्रेजीडेंशियल पैलेस की बालकनी से बोलते हुए मादुरो ने अमेरिकी सरकार पर तख्तापलट की कोशिशकरने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, वेनेजुएला के खिलाफ डोनाल्ड ट्रंप सरकार की चरमपंथी नीति गैर जिम्मेदाराना है, यह बहुत मूर्खतापूर्ण है.

इनपुट एजेंसी से भी....

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.