नीलाम हो गया महात्मा गांधी का ये चश्मा, कीमत जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

बता दें कि इस चश्मे के 10,000 से 15,000 पाउंड तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऑनलाइन नीलामी में बोली बढ़ती गई और अंततः छह अंकों पर रुकी.

नीलाम हो गया महात्मा गांधी का ये चश्मा, कीमत जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान
फोटो साभार-इंटरनेट

लंदन: ब्रिटेन (Britain) के एक नीलामी घर द्वारा सोने की परत चढ़े एक चश्मे (Spectacles) की 2,60,000 पाउंड यानी करीब 2 करोड़ 55 लाख रूपये में नीलामी की गई. माना जाता है कि इस चश्मे को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने पहना था और बाद में उन्होंने इसे किसी को तोहफे में दिया था. बता दें कि इस चश्मे के 10,000 से 15,000 पाउंड तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऑनलाइन नीलामी में बोली बढ़ती गई और अंततः छह अंकों पर रुकी.

ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स (East Bristol Auctions Ltd) के नीलामीकर्ता एंडी स्टोव ने शुक्रवार को बोली लगाने की प्रक्रिया का समापन करते हुए कहा, 'अविश्वसनीय चीज का अविश्वसनीय दाम! जिन्होंने बोली लगाई उन सभी का धन्यवाद.' उन्होंने आगे कहा कि इन चश्मों ने न केवल हमारे लिए नीलामी का कीर्तिमान बनाया है बल्कि यह ऐतिहासिक रूप से भी महत्वपूर्ण हैं. 

ये भी पढ़ें:- COVID19: देश में रिकवरी रेट 74% के पार, पर 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक

विक्रेता ने कहा था कि यह चीज दिलचस्प है लेकिन इसका कोई मूल्य नहीं है और यदि यह बिकने लायक न हो तो इसका निस्तारण कर दें. स्टोव के अनुसार, नीलामी का मूल्य देखकर उसके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा होगा. यह अद्भुत नीलामी थी. ऐसी जिसकी हम कल्पना करते हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि चश्मों के नए अनाम मालिक दक्षिण पश्चिमी इंग्लैंड के साउथ ग्लूसेस्टरशायर के मंगोट्सफील्ड के एक वृद्ध हैं जो अपनी बेटी के साथ मिलकर 2,60,000 पाउंड का भुगतान करेंगे.

बताते चलें कि विक्रेता के परिवार में यह चश्मा बहुत पहले से था. उनके पिता ने उन्हें बताया था कि उनके एक रिश्तेदार को यह तोहफे में मिला था जब वह दक्षिण अफ्रीका में 1910 से 1930 के बीच ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करते थे. चश्मों की प्रमाणिकता के बारे में स्टोव ने बताया कि विक्रेता ने जो कहानी बताई वह एकदम वैसी ही प्रतीत होती है जो जो उनके पिता ने उन्हें 50 साल पहले सुनाई थी. माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में शुरुआती वर्षों में गांधी जी के पास यही चश्मा था.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.