close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'नकली मांस' परोस रही थी न्यूजीलैंड की ये पिज्जा कंपनी, पता चला तो हुआ बवाल

कंपनी ने इस बात का खुलासा किया है कि यहां की पेटीज अमेरिकी कंपनी बियॉन्ड मीट की ओर से एक पेड़-पौधों से बनी मांसरहित खाद्य पदार्थ है.

'नकली मांस' परोस रही थी न्यूजीलैंड की ये पिज्जा कंपनी, पता चला तो हुआ बवाल
इसकी जानकारी स्टफ डॉट को डॉट न्यूज की ओर से दी गई. (फाइल फोटो)

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड पिज्जा चेन-हेल पिज्जा को एक वकील ने चेतावनी दी थी कि वह 'नकली मांस' परोसकर ग्राहकों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा कर कंपनी व्यापार अधिनियम का उल्लंघन कर रहे हैं. हालांकि हेल पिज्जा ने इस बात को मानने से इंकार कर दिया है. 

देशभर में ग्राहकों को हजारों की संख्या में पिज्जा बेचने के बाद हेल पिज्जा ने बुधवार को इस बात का खुलासा किया है कि यहां की पेटीज अमेरिकी कंपनी बियॉन्ड मीट की ओर से एक पेड़-पौधों से बनी मांसरहित खाद्य पदार्थ है.

बियॉन्ड मीट उन्हीं साम्रग्रियों का प्रयोग करते हैं जिससे असली मांस का ही स्वाद आए जैसे कि मटर प्रोटीन, नारियल का तेल, आलू के स्टार्च. इनका उपयोग कर वे ऐसे उत्पादों को बनाते हैं जो पकाने में और खाने में बिल्कुल बीफ जैसे लगते हैं.

हालांकि विपणन वकील रे निल्ड के ऐसा कहने के बाद कि वह ऐसा कर ग्राहकों को गुमराह कर रहे हैं और कंपनी अधिनियम का उल्लंघन भी कर रहे हैं, हेल पिज्जा ने अपने वेबसाइट पर 'मीडियम-रेयर बियॉन्ड मीट बर्गर पैटी' को शामिल करने के लिए सामग्री सूची को अपडेट भी किया, लेकिन रे निल्ड का इस पर भी कहना था कि कानूनी स्तर पर इस पर अभी भी सवाल खड़ा किया जा सकता है. इस पूरी बात की जानकारी स्टफ डॉट को डॉट न्यूज की ओर से दी गई.

इस पूरे वाक्ये पर हेल पिज्जा के महाप्रबंधक बेन कमिंग ने कहा कि यदि ग्राहक पूछते हैं कि तो उन्हें बता दिया जाता है कि यह एक पेड़-पौधों से बनी मांसरहित खाद्य पदार्थ है जिससे साफ है कि हम किसी को गुमराह करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. कंपनी ने इस बात का भी आश्वासन दिया है कि कंपनी अधिनियम का उल्लंघन नहीं किया गया है.