Breaking News

मोटे हैं तो सावधान हो जाएं! कोरोना के आसान टारगेट बन सकते हैं आप

अमेरिका में कोरोना द्वारा मचाई जा रही तबाही के पीछे यह भी एक वजह है.

मोटे हैं तो सावधान हो जाएं! कोरोना के आसान टारगेट बन सकते हैं आप
फाइल फोटो

पेरिस: यदि आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर आलस ने आपके वजन को पंख लगा दिए हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि नए कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा मोटे लोगों में ज्यादा है. अमेरिका में कोरोना द्वारा मचाई जा रही तबाही के पीछे यह भी एक वजह है. विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना मोटापे और दूसरी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सबसे बड़ा खतरा है, लिहाजा उन्हें सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है.

फ्रांस के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर जीन फ्रैंकोइस के मुताबिक, अमेरिका में मोटापा आम समस्या है, इसलिए वहां ज्यादा खतरा है. इसी तरह फ्रांस की 69 मिलियन की आबादी में से 17 मिलियन लोगों पर भी खतरा मंडरा रहा है. इसकी वजह है उनका उम्रदराज, मोटापे और पहले से ही कई बीमारियों से ग्रस्त होना. फ्रैंकोइस फ्रांस की साइंटिफिक काउंसिल के प्रमुख हैं, जो कोरोना महामारी पर सरकार को सलाह देती है.  

खौफ पर भारी खुशी: शादी के लिए ऐसे टूटे चीनी कि क्रैश हो गया ऐप

डॉक्टर जीन फ्रैंकोइस ने सलाह देते हुए कहा कि जिन लोगों का वजन अधिक है, उन्हें वास्तव में सावधान रहने की जरूरत है. गौरतलब है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले COVID-19 से पीड़ित युवाओं की मृत्यु दर लगभग 2 फ़ीसदी थी, जिसमें अब उछाल आया है. यह एक तरह से उन युवाओं के लिए चेतावनी के समान है, जिन्हें लगता है कि कोरोना केवल उम्र देखकर हमला करता है. खासतौर पर उन युवाओं को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, जिनका वजन अपेक्षाकृत अधिक है.  

अमेरिका पर ज्यादा खतरा
दुनिया भर में कोरोना की रफ्तार में ज्यादा कमी देखने में नहीं आ रही है. गुरुवार दोपहर तक उससे मरने वालों का आंकड़ा 95,000 के आसपास पहुंच गया था. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग, लॉकडाउन जैसे उपाय ने थोड़ी राहत दी है, लेकिन अमेरिका, स्पेन, इटली और फ्रांस जैसे देशों को अभी भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. अमेरिका के न्यू ऑरलियन्स और मेक्सिको में कोरोना से हुई मौतों में मोटापे को मुख्य वजह से रूप में देखा जा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में 42 फीसदी के आसपास वयस्क और लगभग 16 प्रतिशत बच्चे मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं. इसलिए वहां खतरा अब भी ज्यादा बना हुआ है. 

कई रोगों का जनक
आपको बता दें कि मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है. इसमें टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट अटैक, कुछ प्रकार के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी शामिल हैं. अमेरिका की बात करें, तो वहां खान-पान और खराब जीवनशैली के चलते युवाओं में मोटापा आम समस्या है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने वजन पर ध्यान दें. इसे नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम करना भी आवश्यक है.