पाक फौज पूरी तरह से सक्षम, किसी भी खतरे का जवाब देने को तैयार : पाकिस्तान सेना प्रमुख
trendingNow1539465

पाक फौज पूरी तरह से सक्षम, किसी भी खतरे का जवाब देने को तैयार : पाकिस्तान सेना प्रमुख

पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने बुधवार को कहा कि फौज ‘पूरी तरह से सक्षम’ है और देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे का जवाब देने को तैयार है.

जनरल बाजवा ने फरवरी में भारत के साथ टकराव के दौरान ‘कड़ी प्रतिक्रिया’ देने की भी सराहना की.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने बुधवार को कहा कि फौज ‘पूरी तरह से सक्षम’ है और देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे का जवाब देने को तैयार है. वह रावलपिंडी में जनरल मुख्यालय में आयोजित फॉरमेशन कमांडर्स के सालाना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. जनरल बाजवा ने फरवरी में भारत के साथ टकराव के दौरान ‘कड़ी प्रतिक्रिया’ देने की भी सराहना की.

गौरतलब है कि इस साल फरवरी में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था और वे लगभग युद्ध के कगार पर पहुंच गए थे. भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के भीतर घुसकर बालाकोट में आतंकवादियों के प्रशिक्षण अड्डे को निशाना बनाया था जिसके एक दिन बाद पाकिस्तान ने जवाबी हमला किया था.

क्या है सर्जिकल स्ट्राइक?
मालूम हो कि सर्जिकल स्ट्राइक एक ऐसी सैन्य कार्रवाई है जिसमें एक से अधिक सैन्य लक्ष्यों को नुकसान पहुंचाया जाता है और उसके पश्चात हमला करने वाली सैनिक इकाई तुरंत वापस लौट आती है. इस तरह की कार्रवाई में प्रयास किया जाता है कि गैर-सैनिक ठिकानों, जैसे- आसपास की इमारतें, बिल्डिंग, वाहन या सार्वजनिक आधारभूत संरचनाओं को कम से कम नुकसान पहुंचे.

2016 में भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देते हुए 7 आतंकी शिविरों को ध्वस्त कर दिया था और 38 आतंकियों को भी मार गिराया था.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news