China में लिपिस्टिक के ऐड पर मचा कोहराम, 'अश्‍लील' कहकर लोगों ने कंपनी को फटकारा
Advertisement
trendingNow12421655

China में लिपिस्टिक के ऐड पर मचा कोहराम, 'अश्‍लील' कहकर लोगों ने कंपनी को फटकारा

चीन में एक कॉस्‍मेटिक ब्रांड के लिप ग्‍लॉस स्टिक ऐड पर विवाद खड़ा हो गया है. आलोचक इसको वल्‍गर कह रहे हैं. इसमें एक मॉडल को दिखाया गया है जो लिप ग्‍लॉस को लगाते हुए दिखती हैं.

China में लिपिस्टिक के ऐड पर मचा कोहराम, 'अश्‍लील' कहकर लोगों ने कंपनी को फटकारा

चीन में एक कॉस्‍मेटिक ब्रांड के लिप ग्‍लॉस स्टिक ऐड पर विवाद खड़ा हो गया है. आलोचक इसको वल्‍गर कह रहे हैं. इसमें एक मॉडल को दिखाया गया है जो लिप ग्‍लॉस को लगाते हुए दिखती हैं. इसकी आलोचना करने वाले कह रहे हैं कि ये ऐड बेशर्मी और अश्‍लीलता की हद है क्‍योंकि इस लिप ग्‍लॉस का शेप पुरुष जननांग (Penis) की तरह है. उनका कहना है कि ये कैसी संस्‍कृति को परोसा जा रहा है और विज्ञापन के नाम पर ये किस तरह की अश्‍लीलता को परोसा जा रहा है. 

ये विवाद उस वक्‍त शुरू हुआ जब दो सितंबर को Bunny Glass नाम के चर्चित ब्‍लॉगर ने इसके बारे में आवाज उठाई. इस ब्‍लॉगर के 50 लाख फॉलोअर्स हैं. उसने इस ऐड के प्रमोशन, डिजाइन और ब्रांड के तौर-तरीकों पर सवाल खड़े करते हुए weibo पर लिखा कि कंपनी ने जानबूझकर अपने प्रोडक्‍ट को लोकप्रिय बनाने के लिए इस फूहड़ तरीके को चुना है. ये ऐड महिलाओं की गरिमा के खिलाफ है और उनको अपमानजनक तरीके से पेश करता है. 

बीजिंग स्थित जेंडर समानता के लिए समर्पित एनजीओ Equality के सह-संस्‍थापक फेंग युआन ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट से कहा कि ऐड ऐसा लगता है कि कंपनी की मार्केटिंग रणनीति Male Gaze कंसेप्‍ट पर आधारित है. यानी एक महिला को इस तरह से पुरुष को आनंद देने के लिए सेक्‍सुअल ऑब्‍जेक्‍ट के रूप में पेश किया जा रहा है. ये सरासर अपमानजनक है. महिलाओें का तिरस्‍कार करने वाला है और जहां वो एक तरफ खुद के अधिकारों के प्रति जागरूक हो रही हैं वैसे माहौल में ये ऐड महिलाओं के प्रति संकीर्ण सोच को दिखाता है. इससे क्षोभ, निराशा और गुस्‍सा उत्‍पन्‍न होता है. इसके साथ ही उन्‍होंने जोड़ा कि जहां एक तरफ महिलाएं कंज्‍यूमर के रूप में अपनी प्राथमिकताएं खुद तय कर रही हैं वही दूसरी ओर इस तरह का कुत्सित प्रयास उनको प्रोडक्‍ट के रूप में पेश करता है. 

Miss Universe Fiji: भारतीय मूल की लड़की का छल से छीना ताज, ब्‍यूटी क्‍वीन को लेकर मचा विवाद

कंपनी ने दी प्रतिक्रिया
सिर्फ इतना ही नहीं कंपनी को लिप कलर्स के नाम रखने पर भी तीखे विरोध का सामना करना पड़ रहा है. मसलन आलोचना करने वाले कह रहे हैं कि गर्ल्‍स के लिए एक लिप कलर प्रोडक्‍ट का नाम किस लिटिल जूजू है. जूजू का चीनी भाषा में कोई अर्थ नहीं है. यानी ये जूजू क्‍या है? सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि कौन इस तरह की लिपिस्टिक खरीदेगा. अगर किसी ने पूछा कि आपकी लिपिस्टिक का शेड क्‍या है तो कोई कैसे ये कह सकेगा कि इसका नाम किस लिटिल जूजू है? ऐसा लगता है कि ये किसी लिपिस्टिक का नहीं बल्कि सेक्‍स टॉय का ऐड है. सोशल मीडिया पर यूजर्स इस तरह की शब्‍दावली को पुरुष और स्‍त्री जननांग से जोड़कर देख रहे हैं. 

बढ़ते विवाद के बीच कंपनी ने सफाई देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर अभी हमारी कस्‍टमर सर्विस टीम को जानकारी नहीं है और अब मामला सामने आने के बाद हम विशेषज्ञों से पूरे मामले की पड़ताल कराएंगे. हालांकि विरोध थम नहीं रहा है और यूजर्स कंपनी और प्रोडक्‍ट के बहिष्‍कार की अपील कर रहे हैं. एक यूजर ने तो ये लिख दिया कि कोई भी इस कंपनी का सामान नहीं खरीदे और ऐसी कंपनी दिवालिया हो जानी चाहिए.  

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news