Pakistan Election Result: पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनेगी, बहुमत किसी को नहीं.. नवाज शरीफ ने अन्य दलों को दिया न्योता
Advertisement
trendingNow12101355

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनेगी, बहुमत किसी को नहीं.. नवाज शरीफ ने अन्य दलों को दिया न्योता

Pakistan Election Result Live Updates: इमरान खान की पार्टी ‘पीटीआई’ के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने एक बयान में दावा किया कि उनकी पार्टी ने नेशनल असेम्बली की 150 से अधिक सीट जीत ली हैं और वह पंजाब एवं केपीके में भी वह सरकार बनाने की स्थिति में है. उन्होंने ईसीपी से बिना किसी देरी के सभी परिणाम घोषित करने का आग्रह किया. पीएमएल-एन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन) के एक अंदरूनी सूत्र ने को बताया कि पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ 'आश्चर्यजनक हार' की खबर मिलने के बाद गुरुवार देर रात अपने पार्टी कार्यालय से घर चले गए थे. शरीफ सैन्य प्रतिष्ठान के पसंदीदा उम्मीदवार हैं.

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनेगी, बहुमत किसी को नहीं.. नवाज शरीफ ने अन्य दलों को दिया न्योता
LIVE Blog

Pakistan Election 2024 Result Live Updates:  पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है. खान (71) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का 'बल्ला' से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा है. इस चुनाव में, बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी शामिल है, जिन्हें पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है.

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार दौड़ में हैं. इनमें 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं.

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं.

नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी.

09 February 2024
23:00 PM

पाकिस्तान में गठबंधन की होगी सरकार

- पाकिस्तान में मतगणना के आखिरी पलों के बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण गठबंधन सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी दलों से हाथ मिलाने का शुक्रवार को आह्वान किया है. 

- उधर इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने अब तक 224 सीट के घोषित परिणाम में से 92 सीट जीतकर सबको हैरान कर दिया है. जबकि पीएमएल-एन को 63 और पीपीपी को 50 सीट मिलीं. छोटी पार्टियों को 19 सीट मिलीं. देश में नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी. 

20:24 PM
हमारे साथ आएं और सरकार बनाएं
 
- नवाज शरीफ ने कहा आज आप परमाणु शक्ति हैं. आपकी तरफ कोई आंख उठाकर नही देख सकता है. 1990 से आज तक हमारी सरकार का रिकार्ड उठाकर देख लें, बहुत अच्छा होता हमें पूरा मैंडेट मिलता, हमारे पास मैंडेट आज नहीं है, इस चुनाव में जो पार्टी कामयाब हुई है, वो हमारे साथ आएं और मिलकर हुकूमत बनाएं.
 
- नवाज शरीफ ने कहा ये सबका पाकिस्तान है ये सिर्फ हमारा नहीं है. सबको मिलकर इस मुल्क को मुश्किलों से बाहर निकाले आपके बच्चों का सवाल है. कौम की उम्मीदों को अगले 10 साल मजबूत सरकार चाहिए, हम किसी से लडना नही चाहते हैं. 
20:00 PM

मतगणना के बीच नवाज शरीफ बोले- हम सरकार बनाने जा रहे हैं

- पाकिस्तान में मतगणना के बीच नवाज शरीफ ने कह दिया है कि वे सरकार बनाने जा रहे हैं. उन्होंने लोगों से कहा कि मैं एक दफा नही कई दफा कह चुका हूं, आपकी आंखों में एक चमक और खुशी देख रहा हूं आपकी आंखों में आंखें डालकर देख रहा हूं. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान का दर्द रखते हैं अपने सीने में, यह जो मेंडेट मिला है कि हम सब मिलकर काम करें. देश के सब इंस्टिट्यूशन मिलकर अपना रोल अदा करना होगा, यह आम पाकिस्तानियों की और छोटे बच्चों की ज़िंदगी, भविष्य का सवाल है

- उन्होंने कहा कि हमने शहबाज शरीफ को बोला है कि वो सारी पार्टियों के साथ मिलकर बात करें और सरकार बनाने की दिशा में काम करें. स्थायित्व के 10 साल चाहिए पाकिस्तान को मुश्किल के भंवर से निकलने के लिए, इस समय पाकिस्तान किसी तरह की लड़ाई अफोर्ड नहीं कर सकता है. लिहाजा यह कोई लड़ाई का वक्त नहीं है. पाकिस्तान की तरफ कोई गलत नज़र से नहीं देख सकता। हमारे पास न्यूक्लियर हथियार हैं.

17:30 PM

आने लगे परिणाम के आंकड़े, नवाज के लिए अच्छे संकेत नहीं

इसी बीच पाकिस्तान चुनाव के आंकड़े आने लगे हैं. शाम पौने पांच बजे तक की मतगणना के अनुसार 149 नेशनल असेंबली के नतीजे साफ हुए हैं. निर्दलीय उम्मीदवार को कि पीटीआई समर्थक भी हैं, वे 61 सीटों पर आगे चल रहे हैं, इसके बाद नवाज की पीएमएलएन की 43 सीटें, बिलावल की पीपीपी की 38 सीटें, एमक्यूएम की 4 सीटें हैं, जबकि जेयूआईपी, बीएनपी और पीएमएलक्यू की एक-एक सीट है, अभी भी 116 सीटों के नतीजों का इंतजार है.

17:11 PM

नवाज और बिलावल की पार्टी कर सकती है गठबंधन

डॉन के ताजा अपडेट में इमरान समर्थित 28 उम्मीदवार आगे हैं, नवाज के 24 आगे हैं जबकि बिलावल के 14 आगे हैं. फिलहाल अभी कंफर्म नहीं हो पाया है कि किसकी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में है. क्योंकि अभी भी मतगणना जारी है. इमरान और नवाज की पार्टी के बीच तगड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. अगर बिलावल भुट्टो की पार्टी को कुछ सीटें मिल जाएंगी तो गठबंधन की सरकार बन सकती है. ऐसे में नवाज और बिलावल की पार्टी का गठबंधन हो सकता है.

16:50 PM

किसकी पार्टी जीती, किसकी हार रही?

- इमरान खान की पार्टी ने परिणाम में धांधली करने के लिए चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी किए जाने’’ का आरोप लगाया. दूसरी ओर, ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज’ (पीएमएल-एन) ने अपनी जीत का दावा किया. इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने एक बयान जारी कर पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ से अपनी हार स्वीकार करने को कहा. शरीफ को देश की शक्तिशाली सेना का समर्थन प्राप्त है.

- पीएमएल-एन ने पीटीआई की इस मांग को अस्वीकार कर दिया और चुनाव में अपनी जीत का दावा किया. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच बृहस्पतिवार को मतदान समाप्त होने के 10 घंटे से भी अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावी परिणामों की घोषणा शुरू की. मतगणना अब भी जारी है. पाकिस्तान में इस चुनाव के लिए दर्जनों दल मैदान में उतरे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला खान की पीटीआई, तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल जरदारी भुट्टो की ‘पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी’ (पीपीपी) के बीच है.

15:30 PM

सब कर रहे अपनी-अपनी जीत का दावा

चुनाव मतगणना में धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को बढ़त मिलती प्रतीत हो रही है. निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने मतदान संपन्न होने के 10 घंटे से अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावी परिणाम की घोषणा शुरू की और मतगणना अभी जारी है. विभिन्न दलों, खासकर पीटीआई की आलोचना के बाद ईसीपी ने सुबह से नतीजे अद्यतन करने की गति तेज की. 

जिन बड़े नेताओं ने जीत हासिल कर ली है उनमें पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ, उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ, शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहजाद और शरीफ की बेटी मरियम नवाज शामिल हैं. ईसीपी के अनुसार, पीटीआई नेताओं गौहर अली खान और असद कैसर ने भी जीत हासिल की. पीपीपी नेता आसिफ अली जरदारी और उनके बेटे बिलावल भी अपनी-अपनी सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. 

पाकिस्तान में इस चुनाव के लिए दर्जनों दल मैदान में उतरे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई), तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल जरदारी भुट्टो की ‘पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी’ (पीपीपी) के बीच है. लेकिन चौंकाने वाली बात है कि सब अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. 

14:18 PM

Bilawal Bhutto Zardari Victory: बिलावल भुट्टो जीते

पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक, पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने कंबर शाहदादकोट-I में NA-196 सीट से जीत गए हैं. बिलावल को 85,370 वोटों से जीत मिली है.

13:40 PM

Pakistan Poll Result: पाकिस्तान में इमरान आगे

पाकिस्तान में अभी तक 57 सीटों का रिजल्ट घोषित किया गया है. इसमें 19 सीटें इमरान खान समर्थकों ने जीती हैं. वहीं, 17-17 सीटें नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी ने जीती हैं. इसके अलावा 1-1 सीट JUIP, MQM, BNP और PMLQ ने जीती है. 208 सीटों के रिजल्ट आने अभी बाकी हैं.

12:33 PM

Hafiz Saeed Son Defeat: आतंकी हाफिज सईद का बेटा हारा चुनाव

मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को पाकिस्तान की जनता ने नकार दिया है. तल्हा सईद की पाकिस्तान के आम चुनाव में करारी हार हुई है. तल्हा सईद लाहौर की एनए-122 सीट से कैंडिडेट था. वोटों के मामले में तल्हा सईद लड़ाई में भी नहीं था. उसको महज 2 हजार वोट मिले.

10:51 AM

'संचार के अभाव' के कारण चुनाव के नतीजों में देरी हुई: पाकिस्तान गृह मंत्री

पाकिस्तान में हाल में हुए चुनाव के परिणामों की घोषणा में असामान्य देरी पुख्ता सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए एहतियाती कदमों की वजह से 'संचार के अभाव' के कारण हुई. पाकिस्तान के गृह मंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच गुरुवार को हुए मतदान के समाप्त होने के 10 घंटे से अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावी परिणाम की घोषणा शुरू की. पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए गुरुवार सुबह आठ बजे से ठीक पहले मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' के जरिए कहा कि चुनाव परिणामों में देरी 'संचार के अभाव' के कारण हुई और संचार में अभाव अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए एहतियाती कदमों के कारण हुआ. मंत्रालय ने कहा कि परिणाम घोषित करने में देरी से जुड़ी मीडिया और जनता की चिंताओं की समीक्षा की गई है.

इसमें कहा गया है कि देरी का आकलन किया गया और स्थिति अब 'संतोषजनक' है.

08:35 AM

PTI को बढ़त...

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन सेवा बंद होने के आरोपों के बीच हुए मतदान के समाप्त होने के 10 घंटे से अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावों के नतीजों की घोषणा करनी शुरू की. ईसीपी के विशेष सचिव जफर इकबाल ने शुक्रवार देर रात करीब तीन बजे इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में शुरुआती नतीजे घोषित किए.

उन्होंने बताया कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार समीउल्लाह खान ने 18,000 से अधिक मत हासिल करके खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय विधानसभा की पीके -76 सीट पर जीत हासिल की. उन्होंने बताया कि ‘पीटीआई’ समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार फजल हकीम खान ने 25,330 वोट हासिल कर पीके-6 सीट जीत ली.

आयोग द्वारा घोषित शुरुआती नतीजों के मुताबिक, ‘पीटीआई समर्थित’ निर्दलीय उम्मीदवार अली शाह ने स्वात की पीके-4 सीट जीत ली है. उन्हें 30,022 वोट मिले.

मतदान बृहस्पतिवार शाम पांच बजे तक हुआ लेकिन ईसीपी ने शुक्रवार देर रात तीन बजे तक यह नहीं बताया कि कौन सी पार्टी आगे है.

राजनीतिक दलों ने इस देरी को लेकर शिकायत की और चुनाव प्राधिकरण पर सवाल उठाया जिसके बाद ईसीपी ने सभी प्रांतीय चुनाव आयुक्तों और चुनाव अधिकारियों को आधे घंटे के भीतर परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया और कहा कि ऐसा नहीं करने पर उन्हें कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

जफर इकबाल ने देरी के बारे में पूछे जाने पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि चुनाव अधिकारी अब भी परिणाम संकलित कर रहे हैं. उन्होंने ‘पीटीआई’ के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि ईसीपी पार्टी की ‘‘जीत को नियंत्रित करने’’ के लिए परिणामों में हेरफेर कर रहा है.

इकबाल ने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है. नतीजे शुक्रवार सुबह तक सामने आ जाएंगे.’’

इससे पहले, चुनाव अधिकारियों ने पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांतों में अधिकतर सीट पर ‘पीटीआई’ की ‘‘स्पष्ट जीत’’ के बाद मीडिया में परिणाम जारी करना बंद कर दिया था.

‘पीटीआई’ के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने एक बयान में दावा किया कि उनकी पार्टी ने नेशनल असेम्बली की 150 से अधिक सीट जीत ली हैं और वह पंजाब एवं केपीके में भी वह सरकार बनाने की स्थिति में है. उन्होंने ईसीपी से बिना किसी देरी के सभी परिणाम घोषित करने का आग्रह किया.

कार्यवाहक सरकार ने पाकिस्तान में अभी तक मोबाइल सेवा बहाल नहीं की है जिसे सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से ठीक पहले बंद कर दिया गया था.

पीएमएल-एन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन) के एक अंदरूनी सूत्र ने को बताया कि पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ 'आश्चर्यजनक हार' की खबर मिलने के बाद गुरुवार देर रात अपने पार्टी कार्यालय से घर चले गए थे. शरीफ सैन्य प्रतिष्ठान के पसंदीदा उम्मीदवार हैं.

उन्होंने कहा, 'नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ, बेटी मरियम नवाज मॉडल टाउन स्थित पार्टी कार्यालय में एकत्र हुए थे. वे चुनाव में पीएमएल-एन की शर्मनाक हार के बाद बृहस्पतिवार देर रात अपने घर रवाना हो गए.' लाहौर की एनए-130 और मानसहरा की एन-15 सीट पर नवाज शरीफ काफी पीछे थे.

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है. खान (71) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का 'बल्ला' से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा है.

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार दौड़ में हैं. इनमें 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं.

इस चुनाव में, बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी शामिल है, जिन्हें पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है.

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं.

नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी.

07:43 AM

फॉर्म 45 और 47 का खेल

इमरान खान की पार्टी ने अपने ऑफिशियल X हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि पाकिस्‍तान के जनादेश को चुराने का काम किया जा रहा है. हर स्‍वतंत्र रिपोर्ट कह रही है कि PTI भारी बहुमत से जीत रही है. निचले स्‍तर पर फार्म 45 मिलना चुनावी नतीजों का प्राथमिक स्रोत है. फार्म 45 पर हर पोलिंग स्‍टेशन पर प्रत्‍याशी को मिलने वाले वोट का ब्‍योरा दर्ज होता है. हमारे पॉलिंग एजेंट्स ने इस फार्म की कॉपियों को प्राप्‍त किया है जोकि बतलाता है कि हम भारी बहुमत से जीत रहे हैं. 

लेकिन चुनाव अधिकारी फॉर्म 47 का इस्‍तेमाल कर चुनाव में धांधली कर रहे हैं. फार्म 47 हर पोलिंग स्‍टेशन पर मिलने वाले हर फॉर्म 45 की समरी होता है. इस तरह की रिपोर्ट भी आ रही है कि पोलिंग एजेंट्स से फर्जी फॉर्म 45 पर जबरदस्‍ती साइन कराए जा रहे हैं. 

चुनाव एक्‍ट के मुताबिक रात दो बजे तक सभी चुनावी नतीजों (फॉर्म 47) का ऐलान किया जाना आवश्‍यक था. फॉर्म 47 की इस संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान प्रत्‍याशियों और पोलिंग एजेंट्स का वहां रहना भी अनिवार्य था लेकिन इन दोनों ही मानकों को पूरा नहीं किया गया. 

अब इस तरह की रिपोर्ट आ रही हैं कि अचानक पीटीआई समर्थित प्रत्‍याशी अपने क्षेत्रों से पिछड़ने लगे हैं. जबकि ये सब शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए थे. हम पूरी दुनिया को बताना चाहते हैं कि हमको मिले जनादेश को चुराया जा रहा है.

07:02 AM

चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया

चुनाव आयोग ने इंटरनेट के शटडाउन को नतीजों में देरी की वजह बताया है. चुनाव आयोग की एक प्रेस रिलीज के मुताबिक मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने खुद राज्‍यों के चीफ सेक्रेटरीज और राज्‍यों के निर्वाचन आयोगों को फोन कर नतीजों को घोषित करने के सख्‍त निर्देश दिए हैं. 

 

06:48 AM

चुनाव में धांधली की आशंका

Raoof Hasan, PTI नेता (GEO NEWS के साथ फोनो पर बोले, समय सुबह 2.54 बजे)- जब काउंटिंग शुरू हुई तो हम लोग 130 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बढ़ाये हुए थे. फिर उसके बाद आपने देखा कि रूझान आना पहले धीरे हुए और फिर बंद हो गए. कुछ देर के लिए इंटरनेट खोला गया था और फिर उसको फिर से बंद कर दिया गया. इलेक्शन रिजल्ट में टेंपरिंग होने की संभावना है. हमने कभी भी किसी भी चुनाव के रिजल्ट पर सवाल नहीं उठाये सभी को खुले दिल से अपनाया है.

PTI के चेयरमैन गौहर खान ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि PTI 150 से अधिक सीटों पर निर्णायक बढ़त बना चुकी है लेकिन जानबूझकर नतीजे घोषित नहीं किए जा रहे हैं. देरी की जा रही है.

जियो न्‍यूज के मुताबिक PTI नेता खुर्रम शेर जमां ने कहा कि पार्टी को मिले जनादेश को चुराने का काम हो रहा है. इसी तरह डॉ शहबाज गिल ने कहा कि कराची के जनादेश को चुराने का प्रयास किया जा रहा है. PTI इस चोरी और चुनावी धांधली को स्‍वीकार नहीं करेगी. 

06:47 AM

पाकिस्तान में आम चुनाव के चौंकाने वाले नतीजे आए हैं. बैगन, चारपाई और कटोरा जैसे चुनाव चिन्ह वाले उम्मीदवार जीत गए हैं. जी हां, इन निर्दलीय उम्मीदवारों ने कमाल कर दिया है. ये सभी जेल में बंद इमरान खान के कैंडिडेट थे जिन्हें पार्टी का चुनाव चिन्ह न मिलने के कारण ऐसे इलेक्शन सिंबल मिले थे. आधीरात के बाद से पाकिस्तान के अपडेट सोशल मीडिया पर भरे पड़े हैं. इमरान खान की पार्टी ने 150 से ज्यादा सीटों पर बढ़त का दावा किया है. 'टाइगर' बनने की कोशिश कर रहे नवाज शरीफ का फिर से वजीर-ए-आजम बनने का सपना चकनाचूर हो गया है. उनके साथ सेना का सपोर्ट था लेकिन इमरान खान के सामने सब 'आउट' हो गए. हालांकि अभी आधिकारिक नतीजे नहीं आए हैं और इमरान का खेमा धांधली की आशंका जता रहा है. 

06:44 AM

PML-N नेता शहबाज शरीफ जीते

जियो न्‍यूज के मुताबिक PML-N के नेता शहबाज शरीफ लाहौर की NA-123 निर्वाचन क्षेत्र से तकरीबन 64 हजार मतों से विजयी हुए हैं. हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है.

Trending news