Patna: इस पटना के लिए कुछ भी नहीं हैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार, यहां नहीं चलती उनकी सत्ता
Advertisement
trendingNow11177451

Patna: इस पटना के लिए कुछ भी नहीं हैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार, यहां नहीं चलती उनकी सत्ता

यूं तो नीतीश कुमार बिहार के सीएम हैं और इनका आवास बिहार की राजधानी पटना में ही है, लेकिन ‘पटना’ एक ऐसा शहर है जहां नीतीश कुमार को कोई नहीं जानता, यहां उनका राजपाट भी नहीं चलता. यही नहीं इस शहर के लोगों के लिए नरेंद्र मोदी भी देश के प्रधानमंत्री नहीं हैं.

स्कॉटलैंड वाला पटना

Patna Amazing Fact: यूं तो नीतीश कुमार बिहार के सीएम हैं और इनका आवास बिहार की राजधानी पटना में ही है, लेकिन ‘पटना’ एक ऐसा शहर है जहां नीतीश कुमार को कोई नहीं जानता, यहां उनका राजपाट भी नहीं चलता. यही नहीं इस शहर के लोगों के लिए नरेंद्र मोदी भी देश के प्रधानमंत्री नहीं हैं. जी हां, आपको ये बातें जानकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह सच है. हम बात पटना शहर की ही कर रहे हैं, लेकिन यह ‘पटना’ बिहार के पटना से अलग है और स्कॉटलैंड में स्थित है. इन दिनों यह ‘पटना’ सोशल मीडिया पार काफी चर्चा में है. चर्चा की वजह यह कंफ्यूजन है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

सोशल मीडिया पर खूब हो रहे चर्चे

दरअसल, हाल ही में यूट्यूब पर एक लड़की ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा था कि वह लंदन से पटना कार से पहुंची है. उसके इस दावे के बाद लोग हैरान हो गए कि आखिर यह लड़की लंदन से पटना तक कार से कैसे पहुंच गई, लेकिन बाद में खुद लड़की ने इस रहस्य से पर्दा हटाया कि वह बिहार के पटना में नहीं बल्कि, स्कॉटलैंड के पटना में है.

जानिए इस 'पटना' को

स्कॉटलैंड स्थित यह पटना शहर लंदन से लगभग 600 किमी दूरी पर स्थित है. इस शहर की आबादी महज 2 हजार है. रिपोर्ट के मुताबिक, 220 साल पहले इस शहर का नाम पटना रखा गया था. इसका नाम पटना रखने की कहानी भी दिलचस्प है. दरअसल, जिस विलियम फुल्लार्ट नाम के शख्स ने इसका नाम पटना रखा था उनके पिता ब्रिटिश आर्मी में थे और कुछ समय बिहार के पटना में रह चुके थे. पिता के साथ विलियम ने भी बिहार वाले पटना में कुछ समय बिताया था. यहां रहते रहते वह इस शहर से काफी जुड़ाव महसूस करने लगे थे. यही वजह है कि जब वह वापस गए तो स्कॉटलैंड में पटना नाम से एक गांव ही बसा दिया. गांव बसाते वक्त भौगोलिक चीजों की भी ध्यान रखा गया. बिहार का पटना गंगा किनारे है, तो स्कॉटलैंड वाला पटना दून नदी के किनारे बसा है.

Trending news