जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता
Advertisement
trendingNow1546144

जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता

जापान-अमेरिका-भारत के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक से थोड़ी देर बाद दोनों के प्रमुखों की मुलाकात हुई है. इस मुलाकात के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह के लिए ‘‘भारत के महत्व’’ को रेखांकित किया है. 

लोकसभा चुनाव 2019 में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से यह पहली मुलाकात है. (फोटो: PTI)

ओसाका: जी-20 शिखर सम्‍मेलन शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह द्विपक्षीय वार्ता शुक्रवार को हुई है. 

उल्‍लेखनीय है कि जापान-अमेरिका-भारत के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक से थोड़ी देर बाद दोनों के प्रमुखों की मुलाकात हुई है. इस मुलाकात के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह के लिए ‘‘भारत के महत्व’’ को रेखांकित किया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यह बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अमेरिकी उत्पादों पर अत्यधिक उच्च शुल्क लगाने के भारत के निर्णय की अमेरिकी राष्ट्रपति खुलकर आलोचना करते रहे हैं. 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले गुरुवार को जापान पहुंचने पर ट्वीट किया था कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका उत्‍पादों पर ज्यादा शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में इस शुल्‍क को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. 

उन्‍होंने कहा था कि यह अस्वीकार्य है और शुल्क को निश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए. उल्‍लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से यह पहली मुलाकात है. 

Trending news