Russia Ukraine War: रूसी नागरिकों पर बैन के सवाल पर यूरोपीय देश में पड़ी फूट, इस शक्तिशाली देश ने कर दिया खुलकर विरोध
Advertisement

Russia Ukraine War: रूसी नागरिकों पर बैन के सवाल पर यूरोपीय देश में पड़ी फूट, इस शक्तिशाली देश ने कर दिया खुलकर विरोध

Russia Ukraine War: रूस की सैनिक और आर्थिक ताकत के आगे यूरोपीय देश अब पस्त होते नजर आ रहे हैं. यूरोपीय संघ के एक शक्तिशाली देश जर्मनी ने रूसी नागरिकों पर को टूरिस्ट वीजा पर बैन लगाने का खुले तौर पर विरोध कर दिया है. 

Russia Ukraine War: रूसी नागरिकों पर बैन के सवाल पर यूरोपीय देश में पड़ी फूट, इस शक्तिशाली देश ने कर दिया खुलकर विरोध

Russia Ukraine War: रूस (Russia) के खिलाफ एकजुट कदम उठाने की बात कर रहे यूरोप में फूट पड़ती नजर आ रही है. जर्मनी ने रूसी नागरिकों को वीजा पर रोक लगाने की यूरोपीय देशों की मांग पर साथ देने से इनकार कर दिया है. जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने सोमवार को कहा कि जर्मनी यूरोप के उन कई देशों की मांग का समर्थन नहीं करेगा, जिन्होंने रूसी नागरिकों को पर्यटक वीजा जारी करने पर रोक लगाने का आह्वान किया है. 

'यह रूसी लोगों का युद्ध नहीं है'

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने कहा, 'यह रूसी लोगों का युद्ध नहीं है. यह (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन का युद्ध है और हमें उस विषय पर बहुत स्पष्ट होना होगा.'

वे ओस्लो में आयोजित 5 नॉर्डिक नेताओं की एक दिवसीय बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे. इस सम्मेलन में जर्मन चांसलर को खासतौर पर आमंत्रित किया गया था. ओलाफ (Olaf Scholz) ने कहा, 'हमारे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि रूस से बहुत सारे लोग भाग रहे हैं क्योंकि वे रूसी शासन से असहमत हैं. ऐसे में हमें (यूरोपीय संघ) रूसी नागरिकों के भविष्य से जुड़ा कोई फैसला लेकर इस मामले को और जटिल बनाने से बचना चाहिए.' 

'यूरोपीय संघ को तुरंत डिस्कस करने की जरूरत'

इसी प्रेसवार्ता में फिनलैंड (Finland) की पीएम सना मारिन ने रूसी (Russia) पर्यटकों को वीजा बैन किए जाने की जोरदार वकालत की. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर यूरोपीय संघ को डिस्कस करने की सख्त जरूरत है. यह कोई काला या सफेद सवाल नहीं है, बल्कि इसके शेड ग्रे हैं. 

फिनलैंड और डेनमार्क ने दिया है प्रस्ताव

रिपोर्ट के मुताबिक फिनलैंड (Finland) और डेनमार्क ने यूरोपीय संघ को इस संबंध में एक प्रस्ताव दिया है. उन्होंने कहा है कि जब रूस (Russia) ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ा हुआ है तो उसके नागरिकों को यूरोप में छुट्टियां मनाने के लिए पर्यटक वीजा जारी नहीं किया जाना चाहिए. दोनों देशों की इस मांग से पहले रूस से सटे हुए कई पड़ोसी देश उसके नागरिकों को पर्यटक वीजा जारी करना बंद कर चुके हैं. 31 अगस्त को यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक में वीजा मुद्दे को उठाए जाने की उम्मीद है. 

रूस की उड़ानों पर लगा हुआ है बैन

यूरोप संघ ने यूक्रेन पर हमले के बाद रूस (Russia) से आने वाली उड़ानों पर बैन लगा दिया था. लेकिन रूसी नागरिक अभी भी सड़क मार्ग के जरिए पड़ोसी यूरोपीय संघ के देशों की यात्रा कर सकते हैं. वहां पहुंचकर वे दूसरी जगह जाने की फ्लाइट पकड़कर अपनी मंजिल पर पहुंच जाते हैं. 

यूरोप में एक वीजा से 26 देशों की सैर

यूरोप में सफर के लिए एक ट्रैवल जोन बना हुआ है, जिसे 'शेंगेन क्षेत्र' (Schengen area) कहा जाता है. इस जोन का टूरिस्ट वीजा मिलने पर पर्यटक 26 देशों की यात्रा कर सकते हैं. इनमें से यूरोप के 22 देश और आइसलैंड, Liechtenstein, नॉर्वे और स्विटजरलैंड शामिल हैं. यह वीजा रखने वाला टूरिस्ट अपने सामान के साथ बिना किसी जांच के इन देशों में आराम से घूम सकता है. 

(एजेंसी इनपुट पीटीआई)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news