बांग्लादेश में चुनावों के बाद जारी है हिंसा, संयुक्त राष्ट्र ने की शांति बनाए रखने की अपील

विश्व निकाय के प्रवक्ता के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘संयुक्त राष्ट्र को बांग्लादेश आम चुनावों में हिंसक घटनाओं और अनियमितताओं संबंधी खबरों की जानकारी है.

बांग्लादेश में चुनावों के बाद जारी है हिंसा, संयुक्त राष्ट्र ने की शांति बनाए रखने की अपील
फाइल फोटो

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश में हाल ही में संपन्न हुए आम चुनावों के दौरान हुई हिंसा में उम्मीदवारों और मतदाताओं के हताहत होने पर दुख जताते हुए सभी पक्षों से संयम बरतने और ‘‘चुनाव के बाद शांतिपूर्ण वातावरण’’ सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है ताकि लोग अपने एकत्र होने और अभिव्यक्ति की आजादी को बरकरार रख सकें.

संयुक्त राष्ट्र ने यह भी कहा कि उसे चुनावों में अनियमितताओं संबंधी खबरों की भी जानकारी है. विश्व निकाय के प्रवक्ता के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘संयुक्त राष्ट्र को बांग्लादेश आम चुनावों में हिंसक घटनाओं और अनियमितताओं संबंधी खबरों की जानकारी है. हमें चुनाव प्रचार और मतदान के दिन हुई हिंसक घटनाओं में उम्मीदवारों और मतदाताओं के हताहत होने का दुख है.’’ संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि हिंसा और लोगों तथा संपत्तियों पर हमले स्वीकार्य नहीं हैं.

बयान में कहा गया है, ‘‘हम दलों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे मतदाताओं की शिकायतों का समाधान शांतिपूर्ण तरीके और कानून माध्यम से करें.’’ संयुक्त राष्ट्र ने दस साल में पहली बार विपक्ष के चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का स्वागत किया.

शेख हसीना की पार्टी को दोबारा मिली सत्ता
रविवार को हुए इन चुनावों में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग और उसके सहयोगियों ने संसद की 299 सीटों में से 288 सीटों पर जीत हासिल की है. बांग्लादेश की संसद में कुल 300 सीटें हैं लेकिन मतदान 299 सीटों पर हुआ. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी को केवल पांच सीटें ही मिल पाईं.