'बिल्ली को घर के अंदर ही रखें, उनके स्वास्थ्य और आपके लिए रहेगा अच्छा'

शोधकर्ताओं ने कहा कि घर के लोगों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बिल्लियों के बीमारियों से मनुष्य भी संक्रमित हो सकते हैं. 

'बिल्ली को घर के अंदर ही रखें, उनके स्वास्थ्य और आपके लिए रहेगा अच्छा'
बिल्ली को घर के अंदर रखने की सलाह.

पेरिस : बिल्ली प्रेमियों के बीच चल रही कम से कम एक यह बहस अब खत्म हो गई है कि पालतू बिल्लियों को घर के अंदर रखें या बाहर भी जाने दें. वैज्ञानिकों का कहना है कि बिल्लियों को घर के अंदर रखना ही निश्चित रूप से अच्छा होता है.

रॉयल सोसाइटी जर्नल बायोलॉजी लेटर्स में वैज्ञानिकों ने कहा कि घर तक सीमित रहने वाली पालतू बिल्लियों की तुलना में बाहर जाने वाली बिल्लियों को वास्तव में, करीब तीन गुणा रोगाणुओं या परजीवियों से संक्रमित होने की आशंका होती है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि घर के लोगों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बिल्लियों के बीमारियों से मनुष्य भी संक्रमित हो सकते हैं. अगर बिल्लियां घर के बाहर समय बिताती हैं, तो उनके किसी प्रकार के बग या विषाणु से संक्रमित होने की आशंका रहती हैं.

अल्बामा के औबर्न विश्वविद्यालय के फारेस्ट्री एडं वाइल्डलाइफ साइंसेज स्कूल की शोधकर्ता केलिघ चाल्कोवस्की ने कहा कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस कोने में रहते है. अपनी बिल्लियों को घर के अंदर रखने से संक्रमण से होने बीमारियों से उन्हें बचा सकते हैं. 

अमेरिका में लगभग नौ करोड़ पालतू बिल्लियां हैं, और दुनिया भर में इनकी संख्या लगभग 50 करोड़ हैं.