पब्लिक प्‍लेस में यूरिन करने की समस्‍या से ये शहर हुआ परेशान, रोकने के लिए लगा रहा दीवारों पर खास पेंट
Advertisement

पब्लिक प्‍लेस में यूरिन करने की समस्‍या से ये शहर हुआ परेशान, रोकने के लिए लगा रहा दीवारों पर खास पेंट

Uk News: विशेष स्प्रे-ऑन लिक्विड लंदन के सोहो में लगभग उन एक दर्जन साइटों पर लगाया जा रहा है, जो मनोरंजन और छुट्टियों का केंद्र हैं, जिनमें बार, रेस्तरां, थिएटर और अन्य स्थानों के साथ-साथ आवासीय अपार्टमेंट भी शामिल हैं.

पब्लिक प्‍लेस में यूरिन करने की समस्‍या से ये शहर हुआ परेशान, रोकने के लिए लगा रहा दीवारों पर खास पेंट

London News: अपनी नाइटलाइफ़ के लिए पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच प्रसिद्ध मध्य लंदन का एक जिला लोगों द्वारा सार्वजनिक जगहों पर यूरिन करने की लगातार समस्या से निपटने के लिए एक नया तरीका आज़मा रहा है. अधिकारी अब सार्वजनिक यूरिन वाली जगहों पर तथाकथित यूरिन रोधी पेंट लगाएंगे. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि यह पेंट एक पारदर्शी वाटर रेपेलेंट परत बनाती है जिस पर हिट होने पर यूरीन को पीछे की ओर वापस आता है.

विशेष स्प्रे-ऑन लिक्विड लंदन के सोहो में लगभग उन एक दर्जन साइटों पर लगाया जा रहा है, जो मनोरंजन और छुट्टियों का केंद्र हैं, जिनमें बार, रेस्तरां, थिएटर और अन्य स्थानों के साथ-साथ आवासीय अपार्टमेंट भी शामिल हैं.

यह बहुत प्रभावी है
‘यह बहुत प्रभावी है’ स्थानीय पार्षद आइचा लेस ने पानी की बोतल के साथ पारदर्शी पेंट की स्प्लैश-बैक क्षमता का प्रदर्शन करते हुए एएफपी को बताया. वेस्टमिंस्टर सिटी काउंसिल ने सोहो के लगभग 3,000 निवासियों के साथ-साथ श्रमिकों और व्यापार संचालकों की शिकायतों के बाद पहल शुरू की है.

आइचा नेस ने कहा, ‘स्पष्ट रूप से यूरिन बहुत सुखद नहीं है और हमारे निवासी बहुत परेशान हैं.’  उन्होंने कहा, ‘लोग सुबह अपने घर के दरवाजे से बाहर निकलते हैं और यूरिन की बदबू आती है, स्थानीय लोग स्वच्छ, सुरक्षित वातावरण में रहने के हकदार हैं.’

जर्मनी से मिला आइडिया
वेस्टमिंस्टर सिटी काउंसिल ने यह विचार जर्मनी में किसी अन्य स्थानीय प्राधिकरण द्वारा पहले इस्तेमाल किए जाने के बाद लिया था.

ठेकेदारों को टारगेटिड साइटों पर यह संकेत लगाते हुए देखा किया कि ‘यह दीवार मूत्रालय नहीं है’ और यहां पर छिड़काव किया गया है.

वेस्टमिंस्टर सड़क की सफाई पर सालाना लगभग £1 मिलियन (US$1.24 मिलियन) खर्च करता है,  जिसमें वह जगह भी शामिल हैं जहां लोग सार्वजनिक रूप से यूरिन करते हैं.  उम्मीद है कि यह नई रणनीति इस खर्चे को कम करेगी.

लेस ने कहा, ‘हम देखेंगे कि छह महीने के समय में इसका क्या प्रभाव पड़ता है और क्या हवा में बदबू कम हुई है.’ लंदन के मध्य में स्थित 0.6 वर्ग किमी के जिले में शराब बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त 400 से अधिक परिसर हैं, जिनमें से लगभग एक चौथाई देर रात तक चलते हैं.

अस्थायी मूत्रालयों का निर्माण
वेस्टमिंस्टर सिटी काउंसिल सार्वजनिक यूरिन के लिए अधिक जुर्माना वसूलने पर भी विचार कर रही है. काउंसिल ने गुरुवार से रविवार तक विभिन्न सोहो स्थानों में अस्थायी मूत्रालय खड़ा कर दिया है, जहां गुरुवार से रविवार को बहुत भीड़ रहती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news