California Plane Crash: लैंडिंग से ठीक पहले क्रैश हुआ प्लेन, हादसे में कई लोगों की मौत की आशंका; आस-पास के बड़े हिस्से में फैली आग
Advertisement

California Plane Crash: लैंडिंग से ठीक पहले क्रैश हुआ प्लेन, हादसे में कई लोगों की मौत की आशंका; आस-पास के बड़े हिस्से में फैली आग

Southern California Plane Crash: अमेरिका में एक बिजनेस जेट प्लेन लैंडिग के दौरान हादसे का शिकार हो गया. ये विमान लास वेगस से कैलिफोर्निया जा रहा था. कैलिफॉर्निया के मुरिएटा शहर में ये छोटा विमान एयरपोर्ट के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गया. 

file photo plane crash

Plane Crash In California: कैलिफोर्निया हवाईअड्डे के पास एक खेत में एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई, जिससे छह लोगों की मौत हो गई. अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, ये दुर्घटना लॉस एंजिल्स से करीब 130 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में मुर्रिएटा में सुबह 4:15 बजे के आसपास हुई. इस क्रैश में लगी आग से करीब एक एकड़ में लगे पेड़ पौधे और वनस्पतियां भी जलकर खाक हो गए. 

मृतकों की पहचान नहीं

इस विमान में सवार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. अभी मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है. रिवरसाइड काउंटी के दमकल विभाग के मुताबिक आग की लपटों को बुझाने में फायर फाइटर्स को एक घंटे से ज्यादा का समय लगा. आग ने इस बिजनेस जेट को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया था. इस हादसे की वजह से फ्रेंच वैली हवाई अड्डे के नजदीक कुछ नुकसान होने की जानकारी सामने आई है.

हादसे की जांच के आदेश

अमेरिका का फेडरेल सिविलि एविएशन डिपार्टमेंट, नेशनल ट्रांसपोर्ट सिक्योरिटी बोर्ड की टीम के साथ इस हवाई दुर्घटना की जांच कर रहा है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सेसना C550 प्लेन लास वेगास से कैलिफोर्निया जा रहा था. इस विमान ने लास वेगस के हैरी रीड इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सुबह 3.15 बजे उड़ान भरी थी जो कैलिफॉर्निया के मुरिएटा शहर में ये विमान एयरपोर्ट के पास दुर्घटना का शिकार हो गया.

लो विजिबिलिटी हो सकती है वजह

नेशनल ट्रांसपोर्ट सिक्योरिटी बोर्ड के जांचकर्ता ने बताया कि पायलट विमान को लैंड कराने की कोशिश कर रहा था. अचानक वहां एक धुंधली परत हर तरफ फैल गई, जिससे लो विजिबिलिटी यानी पायलट को देखने में दिक्कत आने लगी. इस दौरान पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) को अपने मिस्ड अप्रोच प्रकिया प्रॉसेस के बारे में बताया. यह आम तौर पर तब होता है जब रनवे दिखाई न दे रहा हो और बाद में फिर पायलट विमान को उतारने का प्रयास करता है. जिसके बाद एटीसी ने पायलट को एक और लैंडिंग प्रयास की मंजूरी दी थी लेकिन रनवे से 500 फीट पहले ही यह क्रैश हो गया. 

एक हफ्ते में दूसरी हवाई दुर्घटना

इस इलाके में ये एक हफ्ते में हुई दूसरी दुर्घटना है. इससे क्रैश से पहले मंगलवार को मुरीएटा में फ्रेंच वैली हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद सिंगल इंजन वाला सेसना 172 विमान हादसे का शिकार हो गया था. उस दुर्घटना में पायलट की मौत हो गई थी. जबकि तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल थे, जिन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा था.

(इनपुट: AP)

Trending news