close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जापान में भूकंप के तगड़े झटके, बुलट ट्रेन की सेवाएं रोकी गईं, सुनामी की चेतावनी जारी

हालांकि भूकंप से लोगों के गंभीर रूप से घायल होने या क्षति की कोई खबर नहीं है. 

जापान में भूकंप के तगड़े झटके, बुलट ट्रेन की सेवाएं रोकी गईं, सुनामी की चेतावनी जारी
(फाइल फोटो)

टोक्यो: जापान के उत्तर पश्चिमी हिस्से में मंगलवार को 6.7 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप के बाद अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी जारी की लेकिन ढाई घंटे के बाद उसे वापस ले लिया गया. 

भूकंप के कारण हजारों घरों में बिजली चली गई और बुलेट ट्रेन की सेवाएं रोक दी गई. हालांकि भूकंप से लोगों के गंभीर रूप से घायल होने या क्षति की कोई खबर नहीं है. जापान की मौसम एजेंसी ने बताया कि भूकंप यामगता से लगभग 50 किलोमीटर दूर सकाता शहर के दक्षिण पश्चिम में आया. 

एजेंसी ने यामगता के तट पर एक मीटर तक ऊंची लहरें उठने की आशंका जाहिर की. भूकंप में घायलों और नुकसान का आकलन करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में एक आपात प्रतिक्रिया टीम का गठन किया गया है.

चीन में भूकंप से 13 लोगों की मौत
चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है और करीब 200 लोग जख्मी हो गए. सरकार ने मलबे में से जीवित लोगों को निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं.

चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया. मंगलवार सुबह महसूस हुए दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई. इसके बाद भूकंप के बाद के कई झटके महसूस किए गए.

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बताया कि 13 लोगों की मौत हुई है और 199 जख्मी हैं. बचाव अभियान चल रहा है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने राहत कार्यों और घायलों को बचाने के लिए सभी प्रयास करने के आदेश दिए हैं. शी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे घायलों को बचाने में प्राथमिकता दें तथा हताहतों की संख्या न्यूनतम करें.