Taliban government new order: तालिबान ने अब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए जारी किया ऐसा फरमान, मच गया बवाल
Advertisement
trendingNow11164151

Taliban government new order: तालिबान ने अब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए जारी किया ऐसा फरमान, मच गया बवाल

Taliban new order: अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता के बाद अब स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटी तक में पढ़ाई करना मुश्किल हो गया है. सरकार की ओर से आने वाले आदेश स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं. 

Taliban government new order: तालिबान ने अब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए जारी किया ऐसा फरमान, मच गया बवाल

Taliban separates classes for male and female students: अफगानिस्तान पर तालिबान की सत्ता के बाद वहां लगातार विवादित फरमान जारी हो रहे हैं. नए आदेश के मुताबिक सरकार ने अब काबुल यूनिवर्सिटी और काबुल पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के लड़के-लड़कियों की पढ़ाई के लिए अलग-अलग दिन तय कर दिए हैं.

सरकार के फैसले का भारी विरोध

यूनिवर्सिटी स्टाफ से लेकर स्टूडेंट्स ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है. टोलो न्यूज के मुताबिक यूनिवर्सिटी के लेक्चरर महदी अरेफी ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में सरकार की दखल पॉजिटिव दिशा में होनी चाहिए और सरकार को नई सुविधाओं के साथ नए मौके मुहैया कराने चाहिए. लेकिन यहां सरकार की ओर से गैरजरूरी दखल दिया जा रहा है.  

ये भी पढ़ें: जापान में 26 यात्रियों को ले जा रही टूरिस्ट बोट डूबी, अब तक 11 की मौत

मोहम्मद रमीन नाम के छात्र ने कहा कि अभी हम एक दिन में तीन विषयों की पढ़ाई करते हैं लेकिन नए शेड्यूल के मुताबिक एक दिन में 6 सब्जेक्ट पढ़ने होंगे. इसके लिए हमें ज्यादा वक्त और मेहनत करनी होगी, जो कि स्टूडेंट्स की क्षमता से बाहर की बात है. सोशल मीडिया पर भी सरकार के इस फैसले का विरोध हो रहा है और छात्रों का कहना है कि नए फरमान से उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो जाएगा. 

तीन-तीन दिन यूनिवर्सिटी जाएंगे छात्र-छात्राएं

खामा न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी नए टाइमटेबल के आधार पर, सप्ताह के तीन दिन लड़कियों को यूनिवर्सिटी जाना होगा जबकि बाकी तीन दिन लड़के जाएंगे. यह टाइमटेबल फिलहाल दो यूनिवर्सिटी के लिए बनाया गया है और यह मई में लागू होगा.

इससे पहले तालिबान ने यूनिवर्सिटी में लड़के-लड़कियों के साथ में पढ़ाई करने पर रोक लगा दी थी और लड़कियों को सुबह की कक्षाओं में बैठने की अनुमति थी, जबकि लड़कों को शाम को अनुमति दी गई थी. यह फरमान तब आया है जब पूरे अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए माध्यमिक विद्यालय फिर से खुलने वाले हैं.

LIVE TV

Trending news