चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापारिक समझौता करने से ट्रंप ने किया इनकार
Advertisement
trendingNow1709506

चीन के साथ दूसरे चरण का व्यापारिक समझौता करने से ट्रंप ने किया इनकार

ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ संबंध बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. मैं अभी इसके बारे में नहीं सोच रहा हूं.

फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ दूसरे चरण के व्यापार सौदे से फिलहाल के लिए इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के बीजिंग के तरीके के चलते दोनों देशों के बीच संबंधों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा है. ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ संबंध बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. मैं अभी इसके बारे में नहीं सोच रहा हूं.

दरअसल, साल की शुरुआत में, ट्रंप प्रशासन ने चीन के साथ गहन बातचीत के बाद पहले चरण का बड़ा व्यापार सौदा किया था. लेकिन, कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से वाशिंगटन और बीजिंग के बीच संबंधों में लगातार खटास आती गई. राष्ट्रपति ट्रंप कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के एशियाई महाशक्ति के तरीके पर सवाल उठाते रहे हैं.

चीन द्वारा हांग कांग में नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करने, अमेरिकी पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाना, उइगर मुस्लिमों के साथ बर्ताव और तिब्बत में सुरक्षा उपायों को लेकर भी दोनों देशों में विवाद रहा. ट्रंप ने कहा, 'चीन के साथ संबंध बहुत अधिक खराब हो चुके हैं. वे महामारी को रोक सकते थे लेकिन उन्होंने इसे रोका नहीं. उन्होंने इसे वुहान प्रांत से चीन के अन्य हिस्सों में फैलने से रोका. वे चाहते तो इस महामारी को और जगह जाने से भी रोक सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.'

बताते चलें कि सबसे पहले चीन के वुहान शहर में उभरे कोरोना वायरस से अमेरिका में 1,30,000 से अधिक लोगों की जान गई और 31 लाख लोग इससे संक्रमित हुए. चीन में संक्रमण के 85,000 मामले सामने आए और यहां मृतक संख्या 4,641 है.

ये भी पढ़ें:- ट्रंप ने अपने करीबी दोस्त रोजर स्टोन की सजा को किया कम, डेमोक्रेट्स ने न्यायिक प्रक्रिया में बताया दखल

Trending news