close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य पेरिस में धमाका, दो दमकलकर्मियों और एक स्पेनिश टूरिस्ट की मौत

धमाका इतना जोरदार था कि कारें तक तक पलट गईं, टूटे हुए कांच और मलबा सड़क पर फैल गया

मध्य पेरिस में धमाका, दो दमकलकर्मियों और एक स्पेनिश टूरिस्ट की मौत
धमाके के बाद लगी आग पर काबू पाने और इलाके में रहने वाले लोगों को बाहर निकालने के लिए करीब 200 दमकल कर्मियों को भेजा गया. (फोटो साभार - रॉयटर्स)

पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को एक इमारत में शक्तिशाली गैस विस्फोट होने से दो दमकलकर्मियों और स्पेनिश महिला की मौत हो गई एवं कई अन्य घायल हो गए. आस-पास के कई भवन भी क्षतिग्रस्त हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

फ्रांस के आंतरिक मामलों के मंत्री क्रिस्टोफ कास्ताने ने घटनास्थल पर पत्रकारों को बताया कि धमाके के बाद लगी आग पर काबू पाने और इलाके में रहने वाले लोगों को बाहर निकालने के लिए करीब 200 दमकल कर्मियों को भेजा गया.

यह धमाका ऐसे समय में हुआ है जब शहर में सरकार विरोधी ‘येलो वेस्ट प्रदर्शन’ हो रहे हैं. हाल के सप्ताह में ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शनों के दौरान पेरिस एवं अन्य शहरों में हिंसा और तोड़फोड़ हुई थी.

धमाके से पलट गईं कारें
विस्फोट में बिल्डिंग का निचला हिस्सा ध्वस्त हो गया. धमाका इतना जोरदार था कि कारें तक तक पलट गईं, टूटे हुए कांच और मलबा सड़क पर फैल गया. पेरिस के अभियोजक कार्यालय ने बताया कि धमाके में दो दमकलकर्मियों के मारे जाने के अलावा 47 लोग घायल हुए हैं जिनमें 10 की हालत गंभीर है.

स्पेन के विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस धमाके में घायल होने के बाद एक महिला अस्पताल में मर गई. वह अपने पति के साथ छुट्टी मनाने पेरिस गई थी. धमाके में एक अन्य स्पेनिश नागरिक घायल हो गया.

पुलिस ने सड़कों को किया बंद
इलाके में करीब 100 पुलिस अधिकारियों ने कई सड़कों को बंद कर दिया था. इलाके में म्युजी ग्रेविं वैक्स म्युजियम और मशहूर रु दे मार्तियर्स सहित कई रेस्त्रां और पर्यटन स्थल हैं.

पुलिस ने गार्निये ओपेरा हाउस के सामने की सड़क को भी बंद कर दिया, क्योंकि पीड़ितों को निकालने के लिये ऐतिहासिक इमारत के सामने आपातकालीन हेलिकॉप्टर सेवा शुरू की गई. 

नौवें नगर में स्थित जिस इमारत के निचले तल पर धमाका हुआ वहां बेकरी चलती थी. धमाका रु दे त्रेवाइस मार्ग स्थित इमारत में स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह आठ बजे) के बाद हुआ.