ब्रिटेन में निर्णायक आम चुनाव के लिए ऐतिहासिक मतदान

इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्र सुबह सात बजे (स्थानीय समयानुसार) खुले. रात 10 बजे तक मतदान प्रक्रिया के चलने के बाद गिनती शुरू कर दी जाएगी और अधिकतर परिणाम जल्द ही शुक्रवार सुबह तक घोषित कर दिए जाएंगे.

ब्रिटेन में निर्णायक आम चुनाव के लिए ऐतिहासिक मतदान

लंदन: पूरे ब्रिटेन में गुरुवार को मतदाताओं ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए मतदान किया. यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलकर देश के भविष्य को लेकर होने वाली कार्रवाई का निर्धारण इसी चुनाव के माध्यम से होगा. ब्रिटेन में गुरुवार को हुआ चुनाव पिछले पांच सालों में तीसरा मतदान रहा. इसके साथ ही 1923 के बाद पहली बाद सर्दियों के महीने दिसंबर में चुनाव कराए गए.

इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्र सुबह सात बजे (स्थानीय समयानुसार) खुले. रात 10 बजे तक मतदान प्रक्रिया के चलने के बाद गिनती शुरू कर दी जाएगी और अधिकतर परिणाम जल्द ही शुक्रवार सुबह तक घोषित कर दिए जाएंगे. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वेस्टमिंस्टर एब्बे के बगल में मेथोडिस्ट सेंट्रल हॉल मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

बोरिस ब्रिटेन में प्रमुख राजनीतिक दल के ऐसे पहले नेता रहे, जिन्होंने पहले अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन बोरिस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं. दोनों ही नेताओं ने मतदान शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डाला. जॉनसन ने लिखा, 'ब्रेक्सिट को पूरा करने के लिए आज हमारे पास मौका है. कंजर्वेटिव पार्टी के लिए वोट करें.' जबकि जेरेमी कॉर्बिन ने कहा, 'अपने एनएचएस को बचाने, असल बदलाव लाने और कुछ के स्थान पर बहुतों के लिए कार्य करने वाला देश बनाने के लिए लेबर पार्टी को वोट दें.'

ये भी देखें-: