वीगर मुस्लिमों के शोषण पर चीन के खिलाफ अमेरिका ने उठाया अब यह बड़ा कदम
Advertisement

वीगर मुस्लिमों के शोषण पर चीन के खिलाफ अमेरिका ने उठाया अब यह बड़ा कदम

डेमोक्रेट सांसद जेनिफर वेक्सटन (Democrat Representative Jennifer Wexton) ने वर्तमान विधेयक पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ठोस कदम उठाये जाने की जरूरत है.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: मानवाधिकारों के उल्लंघन पर अमेरिका (America) ने चीन (China) के खिलाफ एक और कदम आगे बढ़ाया है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) ने बुधवार को एक ऐसे बिल को मंजूरी दी, जो अमेरिकी कंपनियों को चीन के शिनजियांग प्रांत (China's Xinjiang region) से आने वाले उत्पादों की जानकारी देने के लिए बाध्य करता है. सांसदों का कहना है कि इस बिल के कानून बनने के बाद शिनजियांग में चल रहे जबरन श्रम के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबद्धता को मजबूती मिलेगी.

  1. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने पारित किया बिल
  2. कानून बनने के बाद कंपनियों को उजागर करना होगा शिनजियांग से रिश्ता
  3. बिल के विरोध में उतरीं कंपनियां, कई सांसदों ने भी जताई नाराजगी

हमें ऐसे उत्पाद नहीं चाहिए
यह बिल एक सप्ताह पहले अमल में लाये गए कानून के जैसा ही है, जिसका उद्देश्य शिनजियांग से आयात पर प्रतिबंध लगाना है. अमेरिका का कहना है कि चीन वीगर मुस्लिमों (Uighurs  Muslims) को कैद कर उनसे जबरन श्रम करवा रहा है. इसलिए शिनजियांग प्रांत में बनने वाले उत्पादों के अमेरिका में आयात पर रोक लगाई गई है.

ये भी पढ़ें: हाथरस: पीड़िता के परिजन से बोले DM- बदल दो बयान, वीडियो वायरल

डेमोक्रेट सांसद जेनिफर वेक्सटन (Democrat Representative Jennifer Wexton) ने वर्तमान विधेयक पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ठोस कदम उठाये जाने की जरूरत है. वीगरों का शोषण बंद होना चाहिए. अमेरिका ऐसे उत्पाद नहीं खरीदना चाहता, जिसे बनाने के लिए किसी का खून बहाया गया हो.

253-163 से पारित
यदि मौजूदा बिल कानून का रूप लेता है, तो कंपनियों को प्रतिभूति और विनिमय आयोग (Securities and Exchange Commission) को यह बताना होगा कि क्या उनके पास शिनजियांग प्रांत में बने उत्पाद हैं, क्या वे किसी भी तरह से शिनजियांग से जुड़ी हैं? आयात से जुड़े पिछले बिल को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया था, लेकिन वर्तमान वीगर फोर्स लेबर डिस्क्लोजर एक्ट का रिपब्लिकन नेताओं ने विरोध किया है. हालांकि, डेमोक्रेट के नेतृत्व वाले सदन में फिलहाल यह 253-163 से पारित हो गया है, मगर इसे अभी एक और अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा.

अब सीनेट में होगा पेश
बिल को अब सीनेट में पेश किया जाएगा, जहां रिपब्लिकन को बहुमत प्राप्त है. वहीं, इस बिल के खिलाफ आवाज भी उठने लगी है. अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस पर नाराजगी जताई है, कुछ रिपब्लिकन सांसद भी इसके खिलाफ हैं. उनका कहना है कि इससे कंपनियों को बेवजह अतिरिक्त भार का सामना करना होगा.

बिल नहीं प्रेस रिलीज
रिपब्लिकन प्रतिनिधि पैट्रिक मैकहेनरी (Patrick McHenry) ने आरोप लगाते हुए कहा कि यह बिल डेमोक्रेट सांसद वेक्सटन के चुनावी अभियान का हिस्सा है. वीगरों का शोषण रोकना के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उठाये गए कदम सार्थक हैं, ऐसे में इस बिल की कोई जरूरत नहीं. यह बिल हमारे लिए महज एक प्रेस रिलीज है. दरअसल, प्रतिनिधि सभा में बिल पेश करने वाले डेमोक्रेट सांसद वेक्सटन उत्तरी वर्जीनिया जिले से आते हैं, जहां बड़ी संख्या में वीगर-अमेरिकी रहते हैं, इसलिए इस बिल को चुनावी अभियान करार दिया जा रहा है.

 

Trending news