close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन के साथ रिश्तों को बताया 'बहुत अच्छा'

रूस के साथ ट्रंप के संबंध और दोनों के बीच 2018 में हेलसिंकी में हुई बैठक के बाद पैदा हुए विवाद की पृष्ठभूमि में दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन के साथ रिश्तों को बताया 'बहुत अच्छा'
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और व्‍लादिमीर पुतिन की बीच हुई मुलाकात. फोटो reuters

ओसाका : जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी नेता के साथ अपने रिश्ते को 'बहुत अच्छा' बताया. ट्रंप ने कहा, 'राष्ट्रपति पुतिन के साथ होना बहुत सम्मान की बात है.' अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, 'हमारे संबंध बहुत, बहुत अच्छे हैं.' रूस के साथ ट्रंप के संबंध और दोनों के बीच 2018 में हेलसिंकी में हुई बैठक के बाद पैदा हुए विवाद की पृष्ठभूमि में दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ यहां जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता की. जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भारत और अमेरिका के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक में 4 मुद्दों ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंधों और रक्षा मामलों पर चर्चा हुई. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध और मजूबत हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि भारत का मंत्र है सबका साथ और सबका विकास. पीएम मोदी ने कहा कि जापान, अमेरिका और इंडिया का मतलब है 'जय' (JAI).

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत की बधाई दी. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम अच्‍छे दोस्‍त बन गए हैं. मैं यह पुख्‍ता तौर पर कहना चाहता हूं कि हम सैन्‍य व अन्‍य क्षेत्रों में साथ काम करेंगे.