Zee Rozgar Samachar

Biden ने तैयार की Corona से मुकाबले के लिए रणनीति, जिन बातों पर Trump ने नहीं दिया ध्यान, उन पर रहेगा जोर

जो बाइडेन और उनकी टीम ने कोरोना से निपटने को लेकर ट्रंप प्रशासन की आलोचना की थी. चुनाव से पूर्व बाइडेन ने आरोप लगाया था कि डोनाल्ड ट्रंप प्रभावी रणनीति तैयार करने में नाकाम रहे जिसकी वजह से कोरोना वायरस ने अमेरिका को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया.

Biden ने तैयार की Corona से मुकाबले के लिए रणनीति, जिन बातों पर Trump ने नहीं दिया ध्यान, उन पर रहेगा जोर
फाइल फोटो: रॉयटर्स

वॉशिंगटन: सत्ता संभालते ही एक्शन में आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कोरोना से जंग में जीत हासिल करने की पूरी तैयारी कर ली है. उन्होंने गुरुवार को कोरोना से मुकाबले के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश किया. जिसमें वैक्सीनेशन और टेस्टिंग बढ़ाने सहित कई बातें कही गई हैं. बाइडेन ने यह भी साफ किया है कि वो पिछली सरकार से इतर वैज्ञानिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखेंगे और इसी अनुसार आगामी योजनाएं बनाएंगे. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना के मुद्दे पर वैज्ञानिक, स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों के सुझावों पर खास ध्यान नहीं दिया था.

10 आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे Biden

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) इस संबंध में राष्ट्रीय रणनीति को आगे बढ़ाने के लिए जल्द 10 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे. कोरोना से जंग में बेहतर परिणाम पाने के लिए बाइडेन प्रशासन ने जो रणनीति तैयार की है, उसमें जनता का विश्वास बहाल करना, टीकाकरण अभियान में तेजी लाना, मास्क के इस्तेमाल पर जोर देना, टेस्टिंग को बढ़ाना और पब्लिक हेल्थ वर्कफोर्स का विस्तार करना शामिल है. 

ये भी पढ़ें -Alexei Navalny का दावा: 100 अरब के महल में रहने वाले Vladimir Putin प्रेमिकाओं पर लुटा रहे हैं सरकारी खजाना

VIDEO

लागू होंगे आपातकालीन कानून

इसके अलावा, बाइडेन प्रशासन औद्योगिक उत्पादन बढ़ाने के लिए आपातकालीन कानून लागू करने, सुरक्षित रूप से स्कूलों, व्यवसायों को खोलने, यात्रा की अनुमति देने, सबसे कमजोर लोगों की रक्षा, नस्लीय समानता और भविष्य में ऐसी महामारियों के लिए अमेरिका को तैयार करने पर भी जोर दे रहा है. प्रशासन ने अपनी योजनाओं के लिए कांग्रेस से $1.9 ट्रिलियन की मांग की है, जिसमें टीकों के लिए $20 बिलियन और परीक्षण के लिए $ 50 बिलियन शामिल हैं.

Vaccine उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान

राष्ट्रपति बाइडेन कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने और जल्द से जल्द प्रत्येक देशवासी को टीका लगाने की योजना पर काम कर रहे हैं. इस संबंध में उन्होंने एक ग्रुप भी बनाया है, जिसकी अध्यक्षता येल एसोसिएट प्रोफेसर Marcella Nunez-Smith कर रहे हैं. ये ग्रुप राष्ट्रपति को वैक्सीनेशन और प्रभावी तरह से कोरोना से लड़ने के बारे में सुझाव देगा. वहीं, प्रशासन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, प्रयोगशाला उपकरण की आपूर्ति को बढ़ावा देने और वैक्सीन उत्पादन को अधिकतम करने के लिए रक्षा उत्पादन अधिनियम को लागू करने की भी योजना बना रहा है.

Trump की आलोचना की थी

बाइडेन और उनकी टीम कोरोना से निपटने को लेकर ट्रंप प्रशासन की आलोचना करती आई है. चुनाव से पूर्व बाइडेन ने आरोप लगाया था कि डोनाल्ड ट्रंप प्रभावी रणनीति तैयार करने में नाकाम रहे जिसकी वजह से कोरोना वायरस ने अमेरिका को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया. वैसे, विशेषज्ञ भी मानते हैं कि ट्रंप ने कभी महामारी को गंभीरता से नहीं लिया. उन्होंने सख्त उपायों का विरोध किया और स्वास्थ्य कर्मियों, वैज्ञानिकों का मनोबल गिराने वाले निर्णय लिए. अब जब ट्रंप सत्ता से बेदखल हो चुके हैं, तो बाइडेन पर देशवासियों को कोरोना से मुक्ति दिलाने की जिम्मेदारी है. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.