अमेरिका ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए कही ये बड़ी बात, पाकिस्तान का भी जिक्र
Advertisement

अमेरिका ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए कही ये बड़ी बात, पाकिस्तान का भी जिक्र

अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को चेताया है. यूएस ने ट्रेवल एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि दोनों देशों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. पाक यात्रा पर जाने वाले अपने नागरिकों से अमेरिका ने पुन: विचार करने का आग्रह किया है.

फाइल फोटो: रॉयटर्स

वॉशिंगटन: अमेरिका ने अपने नागरिकों (US Citizens) के लिए ट्रेवल एडवाइजरी (Travel Advisory) जारी की है, जिसमें भारत और पाकिस्तान (India & Pakistan) का जिक्र है. पाक के संबंध में अमेरिका ने अपने नागरिकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर फिर से विचार करें. वहीं, एडवाइजरी में भारत को लेकर कहा गया है कि अपराध और आतंकवाद की वजह से इस देश की यात्रा करने वालों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए.

  1. अमेरिका ने जारी की ट्रेवल एडवाइजरी
  2. भारत में बढ़ते अपराधों का किया जिक्र
  3. पाकिस्तान के खतरे भी गिनाए गए 

Jammu-Kashmir न जाने की सलाह

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों से आतंकवाद और अशांति के कारण जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है. ट्रेवल एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सशस्त्र संघर्ष की संभावना को देखते हुए बॉर्डर के 10 किलोमीटर के भीतर जाने से बचें. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि बलात्कार (Rape) भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से है. यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों पर भी हुए हैं, लिहाजा विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें -इन दो देशों में फिर छिड़ सकती है जंग, 15 सैनिकों की मौत के बाद बढ़ा तनाव; रूस देगा दखल!

सरकार की सीमित क्षमता का हवाला

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं. पर्यटन स्थलों, ट्रांसपोर्ट सेंटर, शॉपिंग मॉल आदि को निशाना बना सकते हैं. ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है. जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिकी सरकार के पास भारत के पश्चिम बंगाल से पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में अपने नागरिकों को इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है, क्योंकि सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है.

PAK में इन खतरों का किया उल्लेख

अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए जारी परामर्श में यूएस नागरिकों से आतंकवादी हमलों तथा अपहरण के खतरे का हवाला देते हुए बलूचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा ना करने का आग्रह किया है. साथ ही, सशस्त्र संघर्ष की आशंका के चलते नियंत्रण रेखा के आसपास के इलाकों में ना जाने को भी कहा है. एडवाइजरी के मुताबिक, आतंकवादी संगठन अब भी पाकिस्तान में हमलों की योजना बना रहे हैं. 

 

Trending news