अमेरिका ने अफगानिस्तान में छोड़े 73 एयरक्राफ्ट, इस कारण तालिबान नहीं कर पाएगा इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1976922

अमेरिका ने अफगानिस्तान में छोड़े 73 एयरक्राफ्ट, इस कारण तालिबान नहीं कर पाएगा इस्तेमाल

काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर अमेरिका के शिनूक और MD जैसे लड़ाकू हेलीकॉप्टर्स खड़े हैं, लेकिन इन विमानों को तालिबान कभी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा क्योंकि अमेरिकी सेना (US Army) इन हेलीकॉप्टर्स को निष्क्रिय कर गई है.

अमेरिका ने अफगानिस्तान में छोड़े 73 एयरक्राफ्ट, इस कारण तालिबान नहीं कर पाएगा इस्तेमाल

काबुल: अमेरिकी सेना ने सोमवार रात को काबुल छोड़ दिया और उनके जाते ही तालिबान (Taliban) ने काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया, लेकिन यहां रखे विमानों को तालिबान कभी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिकी सेना (US Army) इन विमानों को निष्क्रिय कर गई है. इसके बाद अब ये विमान एक उड़न कबाड़ा बनकर रह गए हैं.

  1. तालिबान कभी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा अमेरिकी विमान
  2. अमेरिकी सेना ने विमानों को निष्क्रिय किया
  3. काबुल एयरपोर्ट पर 73 एयरक्राफ्ट रखे हैं

तालिबान के लिए कबाड़ा हैं ये विमान

उड़न कबाड़ा. ये नाम इसलिए क्योंकि काबुल एयरपोर्ट पर जितने भी एयरक्राफ्ट हैं, जिन्हें अमेरिका काबुल में ही छोड़कर भाग गया. अमेरिका का दावा है कि वो सभी बेकार हैं. उसने दावा किया है कि जितने भी अमेरिकी एयरक्राफ्ट तालिबान के कब्जे में हैं, उनमें से एक भी तालिबान के काम नहीं आएगा. ना ही तालिबानी उसे उड़ा पाएंगे, क्योंकि काबुल छोड़ने से पहले अमेरिकी सैनिकों ने सभी एयरक्राफ्ट को डैमेज कर दिया.

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान संकट पर भारत ने की 2 बड़ी गलतियां, क्या तालिबान को देगा मान्यता?

Zee News ने की दावे की पड़ताल

Zee Media रिपोर्टर अनस मलिक ने काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर खड़े अमेरिकी एयरक्राफ्ट की पड़ताल की और उनकी रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसे सबूत मिलेंगे, जो अमेरिकी दावे पर मुहर लगाएंगे. काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिका के शिनूक और MD जैसे लड़ाकू हेलीकॉप्टर्स खड़े हैं, लेकिन ये हेलीकॉप्टर्स उड़ने की हालत में नहीं हैं, क्योंकि इन्हें डैमेज किया गया है. साथ ही दुनिया सुकून की सांस लेगी.

अमेरिकी सेना ने डिसेबल किए विमान और व्हीकल 

सेंट्रल कमांड के हेड जेनरल केनेथ मैकेंजी (Kenneth Mackenzie) ने कहा कि 73 एयरक्राफ्ट जो हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रखे हैं, उन्हें डिसेबल कर दिया गया है. मैकेंजी ने कहा, 'ये विमान अब कभी नहीं उड़ेंगे. इन्हें कभी कोई ऑपरेट नहीं कर पाएगा. हालांकि इनमें से ज्यादातर विमान मिशन के लिहाज से नहीं बनाए गए थे, लेकिन फिर भी इन्हें कभी कोई उड़ा नहीं सकेगा.'

मैकेंजी ने यह भी कहा कि अमेरिकी सेना करीब 70 माइन रेजिसटेंट ऐंबुश प्रोटेक्शन (MRAP) व्हीकल एयरपोर्ट पर छोड़ आई है. यह व्हीकल IED अटैक और दुश्मन के हमलों को झेल सकता है. एक व्हीकल की कीमत 10 लाख डॉलर तक होती है. सेना ने इन्हें भी डिसेबल कर दिया है.

अमेरिकी सैनिक छोड़ गए ये विमान और व्हीकल

33 - MI17 विमान
33 - UH60 ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर
43 - एमडी 530 हेलीकॉप्टर
73 - एयरक्राफ्ट
70 - बख्तरबंद वाहन
27 - HUMVEES

तालिबान को वर्दी भी पहना गए अमेरिकी सैनिक!

अमेरिकी सैनिकों (US Army) ने ना सिर्फ काबुल एयरपोर्ट छोड़ा, बल्कि तालिबानियों को अपनी वर्दी भी पहना गए. जिस वर्दी को पहनकर अमेरिकी सेना, अफगानिस्तान में लोकतंत्र की रक्षा का वादा करती थी. उसी वर्दी को पहनकर अब तालिबान लोकतंत्र को शरिया से मिटाने का ऐलान कर रहा है.

लाइव टीवी

Trending news