close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति का आरोप, 'मेरी हत्या की साजिश के लिए अमेरिका ने दी आर्थिक मदद'

मादुरो ने गुइदो का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमने दुष्ट कठपुतली द्वारा रचे गए मेरी हत्या के षड्यंत्र को नाकाम कर दिया है.’’ 

वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति का आरोप, 'मेरी हत्या की साजिश के लिए अमेरिका ने दी आर्थिक मदद'
(फाइल फोटो)

काराकस : वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्ष के नेता जुआन गुइदो पर उनकी हत्या का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया और कहा कि इस साजिश के लिए अमेरिका ने आर्थिक मदद मुहैया कराई. मादुरो ने यहां अपने हजारों समर्थकों की भीड़ से गुइदो का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमने दुष्ट कठपुतली द्वारा रचे गए मेरी हत्या के षड्यंत्र को नाकाम कर दिया है.’’ 

उल्लेखनीय है कि गुइदो को अमेरिका समेत 50 देशों ने वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है. मादुरो ने आरोप लगाया कि इस साजिश में कोलंबिया भी शामिल था. उन्होंने कहा कि देश में एक अज्ञात कोलंबियाई अर्द्धसैन्य प्रमुख गिफ्तार किया गया है और वह ‘‘बयान दे रहा है’’.

 

मादुरो की सरकार ने सरकारी टेलीविजन पर कथित षड्यंत्र की जानकारी दी. सूचना मंत्री जॉर्ज रोड्रिग्ज ने कहा कि ‘‘बड़ी धनराशि का इस्तेमाल करके’’ अल साल्वादो, ग्वाटेमाला और होंडुरास से ‘‘हत्यारों’’ को यह काम सौंपा गया था और उन्हें वेनेजुएला में हत्या को अंजाम देने से पहले कोलंबिया भेजा गया था.

उन्होंने गुइदो के चीफ ऑफ स्टाफ रॉबर्टो मरेरो पर अमेरिका से धन लेने और कथित षड्यंत्र का अहम साजिशकर्ता होने का आरोप लगाया. मरेरो को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया था. रोड्रिग्स ने रिकॉर्डिंग सुनाते हुए कहा कि यह मरेरो और गुइदो के बीच व्हाट्सएप पर हुई बातचीत है. उन्होंने कहा कि इस रिकॉर्डिंग में मरेरो और गुइदो ने कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके के समर्थन से सशस्त्र समूहों की वित्तीय मदद के लिए अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण बाधित वेनेजुएला के धन के इस्तेमाल की बात की.