close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका ने उत्तर कोरिया से कहा, परमाणु कार्यक्रम छोड़ दे तो उसका भविष्य सुनहरा होगा

आमने-सामने की संक्षिप्त वार्ता के बाद ट्रंप ने फिर से अपना विचार दोहराया कि उत्तर कोरिया में आर्थिक विकास की असीम संभावनाएं हैं.

अमेरिका ने उत्तर कोरिया से कहा, परमाणु कार्यक्रम छोड़ दे तो उसका भविष्य सुनहरा होगा
.(फाइल फोटो)

हनोई: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के हाथ मिलाने के साथ वियतनाम की राजधानी हनोई में बुधवार को दूसरी शिखर वार्ता की शुरूआत हुई. ट्रंप ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया अपना परमाणु कार्यक्रम छोड़ दे तो उसका बहुत ‘सुनहरा भविष्य’ होगा. ट्रंप ने उम्मीद जतायी कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर किम के साथ उनकी वार्ता ‘‘बहुत सफल’’ रहेगी. दोनों नेता हनोई में आलीशान सोफीटेल लीजेंड मेट्रोपोल होटल में साथ में रात्रि भोज करने वाले हैं. दोनों के बीच पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक बैठक हुई थी. आमने-सामने की संक्षिप्त वार्ता के बाद ट्रंप ने फिर से अपना विचार दोहराया कि उत्तर कोरिया में आर्थिक विकास की असीम संभावनाएं हैं.

इस पर किम ने भी समाधान के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का वचन दिया जो कि ‘‘हर किसी को स्वीकार्य होगा.’’ शीर्ष सलाहकारों के साथ बातचीत के पहले दोनों नेताओं के बीच 20 मिनट तक आमने-सामने की बैठक होने वाली थी. गुरुवार को भी वार्ता जारी रहेगी.