close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पुतिन ने संकटग्रस्त जॉर्जिया जाने वाली रूसी एयरलाइंस की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह...

रूस ने यह फैसला पड़ोसी देश जॉर्जिया की संसद में रूसी सांसद के भाषण के बाद हुई हिंसक झड़पों और प्रदर्शनों के बाद लिया है. 

 पुतिन ने संकटग्रस्त जॉर्जिया जाने वाली रूसी एयरलाइंस की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह...
फाइल फोटो

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी एयरलाइंस की जॉर्जिया जाने वाली उड़ानों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है, जो जुलाई से प्रभावी होगा. रूस ने यह फैसला पड़ोसी देश जॉर्जिया की संसद में रूसी सांसद के भाषण के बाद हुई हिंसक झड़पों और प्रदर्शनों के बाद लिया है. 

क्रेमलिन की वेबसाइट पर प्रकाशित आदेश में कहा गया है, 'रूसी एयरलाइंस की रूस से जॉर्जिया जाने वाली उड़ानों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो 8 जुलाई 2019 से प्रभावी होगा.' जॉर्जिया की राजधानी तिबलिसी में पुलिस के बल प्रयोग के बाद शुक्रवार को दूसरे दिन करीब 15 हजार प्रदर्शनकारी संसद के बाहर जमा हुए. उन्होंने मध्यावधि चुनाव और सत्तारूढ़ दल के नेता बिदजिना इवानिशविली से सत्ता छोड़ने की मांग की.

ये प्रदर्शन बृहस्पतिवार को जार्जिया की संसद में रूसी सांसद के संबोधन के बाद शुरू हुए थे. प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया था, जिसमें 240 लोग घायल हो गए थे. इसके बाद शुक्रवार को जॉर्जिया की संसद के प्रमुख ने प्रदर्शनों के चलते इस्तीफा दे दिया था.